Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा गैजेट आपका व्‍हाट्सएप एकाउंट हो जाएगा डीएक्टिवेट,...

आपका व्‍हाट्सएप एकाउंट हो जाएगा डीएक्टिवेट, अगर तुरंत बंद नहीं किया इन एप्‍स का उपयोग

व्‍हाट्सएप ने एक कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि जो लोग व्‍हाट्सएप के क्‍लोन का उपयोग कर रहे हैं वह सुरक्षा जोखिम पर हैं और कंपनी सुरक्षा नियमों का उल्‍लंघन नहीं करने दे सकती है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 15 Apr 2019, 10:45:50 IST

नई दिल्‍ली। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस के मुताबिक व्‍हाट्सएप वर्तमान में चेतावनी जारी कर रहा है और अपने यूजर्स से जीबी व्‍हाट्सएप या व्‍हाट्सएप प्‍लस जैसे थर्ड-पार्टी क्‍लोन का उपयोग न करने का आग्रह कर रहा है। फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप के पास एक अरब से ज्‍यादा यूजर्स हैं और उन्‍हें इस एप के साथ जोड़े रखना कोई आसान काम नहीं है। व्‍हाट्सएप ने एक कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि जो लोग व्‍हाट्सएप के क्‍लोन का उपयोग कर रहे हैं वह सुरक्षा जोखिम पर हैं और कंपनी सुरक्षा नियमों का उल्‍लंघन नहीं करने दे सकती है।  

व्‍हाट्सएप ने कहा है कि जो लोग उसके एप के क्‍लोन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं उनके एकाउंट को अस्‍थाई रूप से बैन क दिया जाएगा। यदि किसी यूजर का एकाउंट ब्‍लॉक हो गया है, तो उन्‍हें सलाह दी जाती है कि वे व्‍हाट्सएप के ऑफि‍शियल वर्जन को डाउनलोड करें। यूजर्स जो जीबी व्‍हाट्सएप या व्‍हाट्सएप प्‍लस के अलावा अन्‍य किसी एप का इस्‍तेमाल कर रहे हैं वे ऑफि‍शियल व्‍हाट्सएप डाउनलोड करने से पहले अपनी चैट हिस्‍ट्री को सेव जरूर कर लें।

 

व्‍हाट्सएप के प्रवक्‍ता ने इंडियन एक्‍सप्रेस से कहा कि व्‍हाट्सएप अपने यूजर्स की सुरक्षा का बेहद ख्‍याल रखता है। उनके एकाउंट की प्रायवेसी और सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि यूजर्स केवल ऑफ‍िशियल एप स्‍टोर या वेबसाइट से ही व्‍हाट्सएप को डाउनलोड करें।

रिपोर्ट के मुताबिक व्‍हाट्सएप ने लोकप्रिय चैटिंग एप के क्‍लोन का इस्‍तेमाल करने वाले यूजर्स को अस्‍थाई रूप से बैन करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि नियमों का उल्‍लंघन करने वाले यूजर्स की संपूर्ण चैट हिस्‍ट्री को डिलीट किया जा सकता है। कंपनी ने अन-ऑफिशियल से ऑफ‍िशियल व्‍हाट्सएप पर अपने एकाउंट को स्विच करने और चैट को रिस्‍टोर करने के लिए एक विस्‍तृत गाइडलाइन भी पेश की है।

ऑफिशियल व्‍हाट्सएप पर स्विच करने का यह है तरीका

स्‍टेप 1 : पुरानी चैट को रिस्‍टोर करने के लिए, जब अस्‍थाई बैन हट जाए तब यूजर्स अपने अनऑफ‍िशियल एप पर चैट हिस्‍ट्री का बैकअप ले लें। व्‍हाट्सएप पर जाएं, ऑप्‍शन पर क्लिक करें, चैट पर क्लिक करें और बैकअप चैट्स पर टैप करें।  

स्‍टेप 2 : डिवाइस की सेटिंग में जाएं, अब यहां स्‍टोरेज पर टैप करें और फाइल्‍स सिलेक्‍ट कर जीबी व्‍हाट्सएप फोल्‍डर को खोजें।

स्‍टेप 3 : आइकन को लॉन्‍ग प्रेस करें और व्‍हाट्सएप के लिए चुने गए फोल्‍डर को रीनेम करें।

स्‍टेप 4 : गूगल प्‍ले स्‍टोर से ऑफि‍शियल व्‍हाट्सएप को डाउनलोड करें।

स्‍टेप 5 : ओटीपी के साथ फोन नंबर को वेरीफाई करें और बैकअप चैट के लिए रिस्‍टोर को सिलेक्‍ट करें।

स्‍टेप 6 : व्‍हाट्सएप अनऑफि‍शियल एप से आपका पुराना डाला वापस ले लेगा।