A
Hindi News पैसा गैजेट TikTok हुआ आउट, अब भारत में लॉन्च हुआ YouTube Shorts, धांसू हैं इसके फीचर

TikTok हुआ आउट, अब भारत में लॉन्च हुआ YouTube Shorts, धांसू हैं इसके फीचर

YouTube ने TikTok जैसे शॉर्ट वीडियो फ़ीचर Shorts का ऐलान कर दिया है। शुरुआत में कंपनी इसे भारत में पेश कर रही है।

Youtube launched short video service Shorts in India- India TV Paisa Image Source : YOUTUBE Youtube launched short video service Shorts in India

दुनिया की सबसे बड़ी शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok के भारत से बैन होने के बाद दूसरी कंपनियां इस खाली जगह को भरने के लिए एक्टिव हो गई हैं। फेसबुक की कंपनी इंस्टाग्राम पहले ही रील्स को लॉन्च कर चुकी है। वहीं अब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी YouTube भी इस शॉर्ट वीडियो के बाजार में कूद गई है। YouTube ने TikTok जैसे शॉर्ट वीडियो फ़ीचर Shorts का ऐलान कर दिया है। शुरुआत में कंपनी इसे भारत में पेश कर रही है। 

यूट्यूब फिलहाल इस सर्विस की टेस्टिंग भारत में कर रही है। Shorts फीचर यूट्यूब के मुख्य ऐप में मिलता है। इस फ़ीचर के तहत 15 सेकंड्स के शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। YouTube ऐप पर कई यूजर इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां लाइक, डिस्लाइक, कमेंट और शेयर का विकल्प मिल रहा है। 

ये हैं यूट्यूब Shorts की खूबियां

  • इसमें यूजर 15-15 सेकंड के मल्टिपल वीडियोज को मिला भी सकते हैं। 
  • YouTube के पास लाइसेंस्ड म्यूज़िक लाइब्रेरी है जिसमें फ़िल्म और बैकग्राउंड म्यूज़िक हैं। इसका फ़ायदा कंपनी को मिलेगा, क्योंकि यूज़र्स इसे बिना लाइसेंस की चिंता करते हुए यूज कर पाएंगे।
  • रिकॉर्ड करने के लिए यूज़र्स को काउंटडाउन टाइमर दिखेगा
  • यहां से रिकॉर्डिंग की स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है
  • क्रिएटिव्स ऐड किए जा सकते हैं।
  • एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लैटफ़ॉर्म पर YouTube ऐप में दिया जाएगा। 

Instagram Reels भी हुआ हिट

चीनी एप टिकटॉक की अनुपस्थिति में लाखों भारतीय क्रिएटर्स के लिए फेसबुक ने शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप इंस्‍टाग्राम रील्‍स को भारत में लॉन्‍च किया था। इंस्‍टाग्राम के नेवीगेशन बार में एक्‍सप्‍लोर टैब के स्‍थान पर एक नया टैब रील्‍स को जोड़ा गया है। रील्‍स के साथ यूजर ऑडियो, इफेक्‍ट्स और नए क्रिएटिव टूल्‍स के साथ 15 सेकेंड के मल्‍टी-क्लिप वीडियो को एडिट और रिकॉर्ड कर सकता है। फोटो शेयरिंग प्‍लेटफॉर्म इंस्‍टाग्राम ने इस माह के शुरुआत में रील्‍स का परीक्षण शुरू किया था। टिकटॉक बैन होने के बाद इंस्‍टाग्राम रील्‍स युवा भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय एप बन गया है। 18 से 29 वर्ष आयु वर्ग में प्रत्‍येक 10 में से 7 लोगों ने कहा है कि वह वीडियो शेयरिंग के लिए रील्‍स का उपयोग एक प्‍लेटफॉर्म के रूप में करेंगे। टिकटॉक के 68 प्रतिशत कंटेंट क्रिएटर्स ने कहा है कि वह भारतीय या गैर-चीनी वीडियो शेयरिंग एप्‍स को अपनाना चाहेंगे। विकल्‍पों के रूप में उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम रील्‍स को शीर्ष पर रखा। अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को लेकर अनिश्चितता के बीच फेसबुक ने पिछले महीने वहां इंस्‍टाग्राम रील्‍स को पेश किया था।

Latest Business News