A
Hindi News पैसा गैजेट ऐप इंडस्ट्री में बड़ी उथल-पुथल, App Download करने वालों की संख्या में आई 35.5 बिलियन की गिरावट

ऐप इंडस्ट्री में बड़ी उथल-पुथल, App Download करने वालों की संख्या में आई 35.5 बिलियन की गिरावट

इंस्टाग्राम ने 2021 की दूसरी तिमाही के बाद से पिछली सात तिमाहियों में टॉप थ्री में अपना स्थान बनाए रखा है और 2022 की चौथी तिमाही में दुनिया भर में नंबर वन ऐप के रूप में बना हुआ है।

ऐप इंडस्ट्री में बड़ी उथल-पुथल - India TV Paisa Image Source : FILE ऐप इंडस्ट्री में बड़ी उथल-पुथल, वजह यहां जानें

साल 2022 की चौथी तिमाही में एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर ऐप डाउनलोड में पूरी दुनिया में गिरावट दर्ज की गई है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, ऐप डाउनलोड 0.1 प्रतिशत साल-दर-साल कम होकर 35.5 बिलियन तक गिर गया है। सेंसर टावर के मुताबिक, सोशल मीडिया ऐप्स बेहद प्रतिस्पर्धी बने हुए हैं। इंस्टाग्राम ने 2021 की दूसरी तिमाही के बाद से पिछली सात तिमाहियों में टॉप थ्री में अपना स्थान बनाए रखा है और 2022 की चौथी तिमाही में दुनिया भर में नंबर वन ऐप के रूप में बना हुआ है। टिकटॉक और फेसबुक दुनिया भर में नंबर 2 और 3 के स्थान पर हैं।

तिमाही-दर-तिमाही गिरावट 

इसके अलावा, टॉप मोबाइल गेम्स में समग्र वैश्विक डाउनलोड में तिमाही-दर-तिमाही गिरावट देखी गई है, विश्व कप जैसे आयोजनों ने फुटबॉल गेम्स के डाउनलोड को बढ़ाने में मदद की। फीफा मोबाइल और सॉकर सुपर स्टार चौथी तिमाही में क्रमश: 137 प्रतिशत और 112 प्रतिशत बढ़े। वहीं डाउनलोड के मामले में स्टंबल गाइज गेम 2022 का सबसे तेजी से बढ़ने वाला ऐप रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह गेम लैटिन अमेरिका और यूरोप में नंबर 1 स्थान पर है। यह साल 2022 में उन क्षेत्रों में क्रमश: 50 मिलियन से अधिक और 36 मिलियन डाउनलोड तक पहुंच गया है।

इस बीच, एक हालिया डाटा डॉट एआई एनुअल रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि 2022 में ऐप पर उपभोक्ता खर्च 2 प्रतिशत गिरकर 167 बिलियन डॉलर हो गया, जिसका मतलब है कि ऐप इकोसिस्टम में लोगों की रुचि कम हो रही है।

Latest Business News