A
Hindi News पैसा गैजेट FASTag से अब पेट्रोल से लेकर पार्किंग तक का पेमेंट, जानिए टोल के अलावा कितने काम आता है ये स्टीकर

FASTag से अब पेट्रोल से लेकर पार्किंग तक का पेमेंट, जानिए टोल के अलावा कितने काम आता है ये स्टीकर

शुरुआत में सिर्फ टोल प्लाजा पर भुगतान के लिए शुरू किए गए फास्टैग का दायरा अब काफी बड़ा हो गया है।

<p>FASTag से अब पेट्रोल से...- India TV Paisa Image Source : FASTAG NCPI FASTag से अब पेट्रोल से लेकर पार्किंग तक का पेमेंट, जानिए टोल के अलावा कितने काम आता है ये स्टीकर

Highlights

  • फास्टैग का दायरा अब काफी बड़ा हो गया है
  • फास्टैग के जरिए ही पेट्रोल और डीजल भरवा सकते हैं
  • आप फास्टैग से ही पार्किंग शुल्क अदा कर सकते हैं

देश भर के टोल प्लाजा पर पेमेंट के लिए फास्टैग (FASTag) का इस्तेमाल नई बात नहीं है। देश में लगभग हर कार के शीशे पर फास्टैग का स्टिकर दिख ही जाएगा। इस इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पेमेंट का दायरा लगातार बढ़ रहा है। इस साल 1 जुलाई को हाइवे पर फास्टैग की मदद से 63 लाख ट्रांजेक्शना किए गए, इससे टोल कलेक्शन का आंकड़ा 103 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया। 

शुरुआत में सिर्फ टोल प्लाजा पर भुगतान के लिए शुरू किए गए फास्टैग का दायरा अब काफी बड़ा हो गया है। अब आप फास्टैग के जरिए ही पेट्रोल और डीजल भरवा सकते हैं। यही नहीं यदि आप एयरपोर्ट या फिर दिल्ली मेट्रो की पार्किंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कैश पेमेंट की जरूरत ही नहीं है। आप स्मार्ट तरीके से फास्टैग से ही पार्किंग शुल्क अदा कर सकते हैं। 

फास्टैग से भरवाएं पेट्रोल डीजल 

फास्टैग की मदद से अब आपको पेट्रोल पंप पर कैश, कार्ड या क्यूआर कोड से भुगतान करने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो अपने फास्टैग के जरिए ही भुगतान कर सकते हैं। दरअसल पिछले महीने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के फास्टैग ग्राहकों को एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर ‘एचपी पे’ ऐप के जरिए ईंधन का भुगतान की सुविधा मिलनी शुरू हुई है। ग्राहकों को पेमेंट के बदले आकर्षक रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त करने का मौका भी मिलता है। अब फास्टैग को “एचपी पे” मोबाइल एप्लिकेशन से जोड़कर फास्टैग बैलेंस का उपयोग करके पेमेंट किया जा सकता है।बता दें कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने करीब 50 लाख फास्टैग जारी किए हैं।

फास्टैग से एयरपोर्ट की पार्किंग का भुगतान

यदि आप दिल्ली के इंदिरागांधी एयरपोर्ट जाते हैं और अपनी कार पेड पार्किंग में खड़ी करते हैं तो आपको कैश में भुगतान करने या फिर पार्किंग स्लिप प्राप्त करने की जरूरत नहीं है। आप आराम से अपने फास्टैग से भुगतान कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपनी कार को फास्टैग जोन में लेकर जाना होगा। आपके लिए पार्किंग के दरवाजे खुल जाएंगे। 

दिल्ली मेट्रो में भी शुरू हुई सुविधा

हाल ही में दिल्ली मेट्रो के कश्मीरी गेट स्टेशन पर फास्टैग/यूपीआई आधारित कैशलेस पार्किंग सुविधा की शुरुआत हुई है। यहां पार्किंग शुल्क FASTag के जरिए काटा जाएगा, जिससे एंट्री और भुगतान में लगने वाला समय कम हो जाएगा। इस पार्किंग में सिर्फ फास्टैग वाले वाहनों को ही पार्किंग की अनुमति होगी।

Latest Business News