A
Hindi News पैसा गैजेट स्पैम कॉल से हैं परेशान, ऐसे करें ऑटोमेटिक ब्लॉक

स्पैम कॉल से हैं परेशान, ऐसे करें ऑटोमेटिक ब्लॉक

स्पैम कॉल और मैसेज से हर व्यक्ति परेशान रहता है। आए दिन हमारे फोन पर ऐसे कॉल्स आते रहते हैं जिनसे हम निजात पाना चाहते हैं।

spam Calls- India TV Paisa Image Source : FILE spam Calls

टेलीमार्केटिंग और लोन की कॉल्स से हम इम्पोर्टेंट कॉल तक मिस कर दे हैं। जो व्यक्ति इस समस्या का सामना कर रहा है वो जल्द से जल्द इस परेशानी से छुटकारा चाहता है।

स्पैम कॉल और मैसेज से हर व्यक्ति परेशान रहता है। आए दिन हमारे फोन पर ऐसे कॉल्स आते रहते हैं जिनसे हम निजात पाना चाहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि टेलीमार्केटिंग और लोन की कॉल्स से हम इम्पोर्टेंट कॉल तक मिस कर दे हैं। जो व्यक्ति इस समस्या का सामना कर रहा है वो जल्द से जल्द इस परेशानी से छुटकारा चाहता है।

स्पैम कॉल से छुटकारा पाना बहुत आसान है। आपके मोबाइल फोन की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे जिसके बाद आप आसानी से स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं। आप इन कॉल्स को ऑटोमेटिक ब्लॉक कर सकते हैं। मोबाइल फोन की सेटिंग में कुछ चीजें बदलने के बाद मोबाइल फोन खुद-ब-खुद इन नंबर्स को ब्लॉक कर देता है।

गूगल के जरिए आप दो तरीके से मोबाइल फोन में आ रहे स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं। ये दोनों तरीके एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हैं। जिस दो तरीके की हम बात कर रहे हैं उनमें से एक तरीका Caller ID & Spam Apps है और दूसरा तरीका मैन्युअल है।

  1. सबसे पहले जानते हैं कि कॉलर आईडी और स्पैम ऐप्स से कैसे कर सकते हैं इन कॉल्स को ब्लॉक
  2. अगर आप कॉलर आईडी का इस्तेमाल कर कॉल्स को ब्लॉक करते हैं तो ये ऐप कॉल्स की जानकारी गूगल को भेजता है।
  3. ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले फोन में कॉलर आईडी ऐप को इंस्टॉल कर लें।
  4. सेटिंग में जाकर स्पैम और कॉल स्क्रीन पर टैप करें।
  5. फोन पर स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए ‘स्पैम कॉल फिल्टर’ को ऑन कर लें। ऐसा करने से आपको मिस्ड कॉल और वॉइस मेल की सूचना नहीं मिलती है।  
  6. मैनुअल तरीके से स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए क्या करना होगा चलिए ये जानते हैं
  7. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के डायल पैड पर जाएं। यहां पर आप कॉल सेटिंग का ऑप्शन सेलेक्ट कर लें।
  8. कॉल सेटिंग में आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए आप कॉलर आईडी के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें।
  9. इसके बाद आप स्पैम आईडी ऑप्शन और फिल्टर स्पैम कॉल्स को ऑन कर दें। ऐसा करने से मोबाइल फोन पर आने वाले सारे स्पैम कॉल ऑटोमेटिक ब्लॉक हो जाएंगे।
  10. एक और बात का ध्यान रखें कि डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप के लिए आपने गूगल के फोन ऐप को सेलेक्ट किया है। इसलिए जो भी नंबर पर दूसरे यूजर्स ने स्पैम रिपोर्ट किए होंगे वो नंबर ऑटोमेटिक ब्लॉक हो जाएंगे।

साथ ही आपको ये भी बता दूं कि मैनुअल तरीके से आपको पूरी तरह से स्पैम कॉल से छुटकारा नहीं मिलेगा। ऐसे भी स्पैम नंबर मौजूद होंगे जिन्हें अब तक किसी ने भी रिपोर्ट नहीं किया है। ऐसे नंबर से आपको कॉल आ सकती है, लेकिन आप अगर उस नंबर की स्पैम रिपोर्ट करेंगे फिर उस नंबर से आपको दोबारा कॉल नहीं आएगा।

Latest Business News