A
Hindi News पैसा गैजेट Instagram पर डिलीट हो चुकी है पुरानी चैट, इस ट्रिक से चुटकियों में आएगी वापस

Instagram पर डिलीट हो चुकी है पुरानी चैट, इस ट्रिक से चुटकियों में आएगी वापस

अगर आपने भी अपनी इंस्टाग्राम चैट को गलती से डिलीट कर दिया है तो चिंता करने या घबराने की जरूरत नहीं है। इस चैट को चुटकियों में रिकवर किया जा सकता है।

How to Recover Deleted Instagram Messages- India TV Paisa Image Source : CANVA Instagram पर डिलीट हो चुकी पुरानी चैट को ऐसे करें रिकवर

Instagram Messages: Meta के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम एक फेमस फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस है। यहां यूजर न केवल अपने फोटो और वीडियो को पोस्ट कर सकते हैं, बल्कि एक दूसरे के साथ चैट भी कर सकते हैं। इसलिए यंग जेनरेशन को ये काफी पसंद भी आता है। कई बार यूजर अपनी प्राइवेसी को मेंटेन रखने के लिए अकाउंट से पूरी चैट डिलीट कर देते हैं। इसके साथ वो जरूर संदेश भी हमेशा के लिए डिलीट हो जाते हैं, जिन्हें शायद आप संभालकर रखना चाहते थे।

इंस्टाग्राम चैट डिलीट हो जाने से यूजर को बहुत असुविधा का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ट्रिक ऐसी भी होती है, जिसकी मदद से आप इंस्टाग्राम से डिलीट हुए मैसेजिस को रिकवर कर सकते हैं। आइए आज आपको इंस्टाग्राम से डिलीट हुई चैट को रिकवर करने की तरकीब बताते हैं।

इंस्टाग्राम पर ऐसे रिकवर करें डिलीट मैसेज

अगर आपने भी अपने इंस्टाग्राम ऐप से कोई जरूर मैसेज या चैट डिलीट कर दी है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप एक सिंपल ट्रिक से इसे रिकवर कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले ये सुनिश्चित कर लें को आपके फोन में इंस्टाग्राम का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड हो और फोन पूरी तरह से चार्ज हो। ताकि मैसेज रिकवर करने की प्रक्रिया बीच में बाधित न हो पाए।

कुछ समय पहले ही इंस्टाग्राम ने 'डेटा डाउनलोड' का फीचर जारी किया था, जो यूजर को डिलीट चैट को रिकवर करने की सुविधा देता है। हालांकि इसकी कुछ शर्तें भी होती हैं। जैसे कि आप केवल 24 घंटे के अंदर डिलीट हुए मैसेजिस को भी रिकवर कर सकते हैं। अगर चैट डिलीट हुए इससे ज्यादा समय हो गया है तो फिर कुछ नहीं किया जा सकता।

रिक्वेस्ट इंस्टाग्राम डेटा

Instagram Data डिलीट हुए मैसेजिस को रिकवर करने का यह सबसे कॉमन मेथड है। हालांकि इससे रिकवर हुए मैसेजिस को आप ऐप पर नहीं देख पाएंगे, बल्कि इसकी रिकवरी ई-मेल के जरिए होती है। आइए इसका तरीका जानते हैं।

सबसे पहले अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करें। प्रोफाइल पर जाएं और 'यॉर एक्टिविटी' के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। इसमें आपको नीचे की तरफ 'डाउनलोड यॉर इन्फॉर्मेशन' का विकल्प दिखाई देगा। रिक्वेस्ट डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद अपना पासवर्ड एंटर करें। इसके बाद आपको दर्ज ई-मेल आईडी पर एक मेल आएगा। यहां 'डाउनलोड इन्फॉर्मेशन' को सिलेक्ट करें और मैसेज फोल्डर में जाएं। यहां आपको डिलीट हुई चैट दिख जाएगी।

Latest Business News