A
Hindi News पैसा गैजेट गूगल पर इस तरीके से करें सर्च मिलेगा सटीक जवाब, जानिए तरीका

गूगल पर इस तरीके से करें सर्च मिलेगा सटीक जवाब, जानिए तरीका

आप गूगल पर किसी इमेज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर रिवर्स इमेज लिखकर सर्च करना होगा।

Google - India TV Paisa Image Source : FILE Google

Highlights

  • गूगल पर किसी वेबसाइट के बारे में सर्च कर रहे हैं तो गूगल सर्च बॉक्स पर कॉलम का यूज करें
  • किसी भी फाइल को सर्च करने के लिए फाइल का नाम लिखकर उसे आगे PDF लिखकर सर्च कर लें
  • कई बार हम गूगल पर जो सर्च करते हैं वो उन सभी शब्दों के अनुसार हमें रिजल्ट देता है

Google सर्च इंजन पर सर्च करने के बाद कई बार ऐसा होता है कि हमें सटीक जवाब नहीं मिलता है। ऐसे में सटीक जवाब पाने के लिए आप फिल्टर और कोटेशन मार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।  आज गूगल की मदद से हमें पूरी दुनिया की जानकारी एक टच से मिल जाती है। किसी जगह के बारे में जानना है, ट्रेडिशनल कपड़ों के बारे में जानना है, फूड के बारे में जानना है या फिर राजनीतिक और सामाजिक जानकारी लेनी है, सब कुछ इंटरनेट के जरिए मिल जाता है। जब भी हम गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो हमें अपने सर्च से रिलेटेड कई ऑप्शन दिखाई देने लगते हैं। ये सर्च इंजन के कारण पॉसिबल है। सर्च इंजन की वजह से हमें गूगल पर टाइप किए सर्च का जवाब आसानी से मिल जाता है। हालांकि कई बार सर्च करने के बाद भी हमें सटीक जवाब नहीं मिल पाता है। तो आपको हम सटीक जवाब पाने के लिए कुछ टिप्स शेयर करने वाले हैं।    

सर्च फिल्टर

गूगल पर अगर आप सर्च फिल्टर लगाकर इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में टॉप रिजल्ट मिलेंगे। गूगल पर इमेज, मैप, वीडियो को ऑप्शन दिखाई देता है जिसे सेलेक्ट कर आप सर्च कर सकते हैं।

सटीक जवाब के लिए कोटेशन मार्क का यूज करें

कई बार हम गूगल पर जो सर्च करते हैं वो उन सभी शब्दों के अनुसार हमें रिजल्ट देता है। इसलिए अगर आप कोटेशन मार्क का इस्तेमाल कर सर्च करते हैं तो सटीक रिजल्ट मिलता है।

वेबसाइट के बारे में सर्च करने के लिए कॉलम का यूज करें

जब भी गूगल पर किसी वेबसाइट के बारे में सर्च कर रहे हैं तो गूगल सर्च बॉक्स पर कॉलम का यूज करें। इससे सटीक रिजल्ट मिलता है।

फाइल सर्च करने के लिए

किसी भी फाइल को सर्च करने के लिए आपको फाइल का नाम लिखकर उसे आगे PDF लिखकर सर्च कर लें। pdf लिखकर सर्च करने से सटीक जानकारी मिल जाती है।

समय और मौसम के अनुसार सर्च करना

गूगल पर किसी देश के समय और मौसम की जानकारी लेने के लिए Time(City Name) लिखकर सर्च कर सकते हैं। दुनिया के किसी भी कोने का सूर्य उदय और अस्त का समय जान सकते हैं।

रिवर्स इमेज

आप गूगल पर किसी इमेज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर रिवर्स इमेज लिखकर सर्च करना होगा। उसके बाद जो पहली लिंक दिखाई दे उसपर क्लिक कर लें। फिर अपने डेस्कटॉप से फोटो उठाकर वहां पेस्ट कर दें। ऐसा करते ही इमेज से जुड़ी सारी जानकारी आपके मिल जाएगी।

Latest Business News