A
Hindi News पैसा गैजेट फेसबुक मैसेंजर को ऐसे बनाएं अपना डिफॉल्ड SMS ऐप, बड़े काम की है ये टू-इन-वन ट्रिक

फेसबुक मैसेंजर को ऐसे बनाएं अपना डिफॉल्ड SMS ऐप, बड़े काम की है ये टू-इन-वन ट्रिक

ज्यादातर यूजर फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल चैटिंग के लिए कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैसेंजर में आप दोस्तों और रिश्तेदारों को SMS सेंड और रिसीव करने की सुविधा को एक्टिव कर सकते हैं।

Send and receive text SMS in facebook messenger- India TV Paisa Image Source : CANVA फेसबुक मैसेंजर को बनाएं अपना डिफॉल्ड SMS ऐप

इंटरनेट कनेक्शन न मिलने तक दोस्तों और रिश्तेदारों से कनेक्ट रहने का SMS एक बेहतरीन जरिया था। इंटरनेट के इतने विस्तार के बाद भी आज बहुत से लोग इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के रूप में SMS को ही प्राथमिकता देते हैं। क्या आप जानते कि Meta के स्वामित्व वाला फेसबुक अपने मैसेंजर ऐप पर यूजर को SMS भेजने और रिसीव करने की सुविधा देता है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

फेसबुक अपने मैसेंजर ऐप को डिफॉल्ट SMS के रूप में इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। इस सर्विस के जरिए यूजर अपने करीबियों को मैसेंजर में ही SMS और MMS भेज सकते हैं। जो लोग फेसुबक पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं, वो फोन पर आने वाले जरूरी SMS को देखना बिल्कुल मिस नहीं करेंगे। वैसे तो यह फीचर काफी पहले आ चुका था, लेकिन अभी तक बहुत से लोग इसे इस्तेमाल करने का तरीका नहीं जान पाए हैं।

फेसबुक में एंड टू एंड एन्क्रिप्शन

फेसबुक मैसेंजर में यूजर को कन्वर्सेशन के लिए एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा मिलती है। इसका मतलब है कि आप एक सिक्योर प्लेटफॉर्म पर ही लोगों से बातचीत कर रहे हैं। मैसेज सेंड और रिसीव करने की यह प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित होती है। आइए अब आपको फेसबुक मैसेंजर में ही SMS की एक्टिविटी को देखने का तरीका बताते हैं।

फेसुबक मैसेंजर से कैसे सेंड और रिसीव करें SMS?

सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में फेसबुक मैसेंजर की ऐप को ओपन करें। इसके बाद बाईं तरफ ऊपर नजर आ रहे तीन लाइनों वाले मेन्यू पर क्लिक करें। अब डिस्प्ले पर आपको अपनी प्रोफाइल पिक के सामने सेटिंग्स का आइकन दिखाई देगा। इस पर टैप करते ही आपकी स्क्रीन पर कुछ और ऑप्शन खुल जाएंगे। यहां नीचे की तरफ 'प्रीफ्रेंसिस' में आपको SMS का विकल्प दिख जाएगा। इस पर टैप करने के बाद इसे ऑन कर दें। इसके बाद आप अपने फेसबुक मैसेंजर ऐप से ही SMS सेंड और रिसीव कर पाएंगे।

Latest Business News