A
Hindi News पैसा गैजेट कहीं आपका iPhone डुप्लीकेट तो नहीं? इन तरीकों से करें फोन के ओरिजनल होने की जांच

कहीं आपका iPhone डुप्लीकेट तो नहीं? इन तरीकों से करें फोन के ओरिजनल होने की जांच

आईफोन खरीदने के लिए आमतौर पर लोग ऑनलाइन प्रेफर करते हैं, क्योंकि उन्हें ऑफर मिल जाता है. लेकिन क्या कभी वह इस बात की जांच करते हैं कि उनका फोन ओरिजनल है या नहीं है?

iphone- India TV Paisa Image Source : FILE iphone

सोचिए कि आप ऑनलाइन स्टोर से एक नया iPhone 13 ऑर्डर करते हैं और आपको डुप्लीकेट प्रोडक्ट मिल जाता है तो आपको कैसा लगेगा? आप परेशान हो जाएंगे। ऐसे में फोन खरीदते वक्त उसकी सही तरीके से जांच कर लेना भी बेहद जरूरी होता है। आज हम आपको इस खबर में आईफोन के ओरिजनल होने के बारे में पता लगाने का तरीका बताएंगे।

आईएमईआई नंबर की जांच करें

सभी तरह के iPhone मॉडल में एक IMEI नंबर होता है। यह फोन के बारे में पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आपका आईफोन असली है या नकली। फोन का IMEI नंबर खोजने के लिए सेटिंग्स में जाएं, General पर क्लिक करें, अबाउट ऑप्शन पर टैप करें और IMEI नंबर देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। अगर कोई IMEI या सीरियल नंबर ना हो, तो इस बात की संभावना है कि iPhone मॉडल नकली है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच करें

iPhones iOS पर चलते हैं, जो जाहिर तौर पर Android ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग होंगे। अगर आप पहले से एंड्रॉयड का इस्तेमाल कर चुके हैं तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कहीं OS नकली तो नहीं है। iPhone पर चल रहे ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच करने के लिए सेटिंग मेन्यू और फिर सॉफ्टवेयर टैब पर जाएं। आईओएस-संचालित आईफोन कई अन्य लोगों के बीच सफारी, हेल्थ, आईमूवी जैसे कई ऐप्स के साथ आएंगे।

फोन की डिजाइन पर गौर करें

अक्सर नकली आईफोन में मूल मॉडल की तुलना में सस्ता निर्माण और थोड़ा अलग डिजाइन होता है। इसलिए आपको iPhone के डिजाइन को ध्यान से देखना चाहिए। नॉच, फ्रेम और कैमरा मॉड्यूल को बहुत ध्यान से चेक करें। अधिकांश लेटेस्ट iPhone मॉडल धातु और कांच से बने होते हैं, जो एक साथ प्रीमियम एक्सपीरिएंस देते हैं। इसके अलावा नीचे की तरफ लाइटनिंग कनेक्टर की जांच करें, क्योंकि आईफोन इन दिनों अधिकांश एंड्रॉइड फोन की तरह यूएसबी टाइप सी पोर्ट के साथ नहीं आते हैं।

सेटिंग्स की ठीक से करें जांच 

यह पता लगाने के लिए कि आपका आईफोन असली है या नकली, सेटिंग्स को ठीक से जांचें। सॉफ्टवेयर डिटेल, IMEI नंबर, स्टोरेज कैपेसिटी जैसी जरूरी बातों पर ध्यान दें। यह आपके आईफोन के ओरिजनल होने की गारंटी दे सकता है।

Latest Business News