A
Hindi News पैसा गैजेट Indian Railway: आपको पता है मेल, एक्सप्रेस या सुपरफास्ट ट्रेनों का अंतर? जानिए भारतीय रेलवे कैसे तय करती है नाम

Indian Railway: आपको पता है मेल, एक्सप्रेस या सुपरफास्ट ट्रेनों का अंतर? जानिए भारतीय रेलवे कैसे तय करती है नाम

प्रतिदिन भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या के बराबर है और लंबाई के मामले में यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है।

Indian Railway - India TV Paisa Image Source : CANVA इंडियन रेलवे के मेल, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट एक्सप्रेस के बारे में जानिए

भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है और एशिया में सबसे बड़ा है। प्रतिदिन भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या के बराबर है और लंबाई के मामले में यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है।

मेल: भारतीय रेलवे के अनुसार, 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली ट्रेन को मेल-एक्सप्रेस ट्रेन कहा जाता है जिसके कुछ उदाहरण पंजाब मेल, मुंबई मेल, कालका मेल और बहुत कुछ हैं।

एक्सप्रेस: दूसरी ओर, एक्सप्रेस ट्रेनें देश में एक प्रकार की सेमी-प्राओरीटी वाली रेल सेवा हैं। ये ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं और इनका नाम अक्सर किसी शहर, जगह या किसी महत्वपूर्ण शख्सियत के नाम पर रखा जाता है।

सुपरफास्ट : भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अगर ऊपर और नीचे दोनों दिशाओं में किसी ट्रेन की गति ब्रॉड गेज पर 55 किलोमीटर प्रति घंटा और मध्यम लाइन पर 45 किलोमीटर प्रति घंटा है, तो ट्रेन को सुपरफास्ट एक्सप्रेस कहा जा सकता है। इसका मतलब है कि इस ट्रेन की एक सीट आपको एक्सप्रेस ट्रेन की तुलना में अधिक महंगी पड़ेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि सुपरफास्ट एक्सप्रेस की औसत गति एक्सप्रेस और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में अधिक होती है।

  • भारत में कुछ सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनें 110 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से अधिक हैं। इसके अलावा, स्टॉपेज की कम संख्या भी ट्रेन के समय की बचत में योगदान करती है और इसलिए अन्य दो प्रकार की ट्रेनों की तुलना में अधिक खर्च होती है।
  • सुपरफास्ट ट्रेनें अधिक समय बचाती हैं और मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में अधिक सुविधाओं से लैस होती हैं। यही वजह है कि तीनों तरह की ट्रेनों में वसूले जाने वाले चार्ज अलग-अलग हैं। इनमें मिनिमम डिस्टेंस चार्ज, मिनिमम जनरल फेयर, रिजर्वेशन चार्ज, सुपरफास्ट चार्ज और जीएसटी आदि शामिल हैं। इन सबको मिलाकर टिकट का चार्ज तय होता है।
  • सुपरफास्ट सरचार्ज, सुपरफास्ट ट्रेन टिकट पर लागू होता है। सकेंड क्लास के लिए यह सरचार्ज किराए का 10 परसेंट है, जबकि स्लीपर के लिए यह 20 परसेंट है। एयर-कंडीशन चेयर कार और उससे ऊपर की सभी क्लास पर सरचार्ज 30 परसेंट है।
     

Latest Business News