A
Hindi News पैसा गैजेट नए साल में पसंदीदा स्मार्टफोन सस्ते में खरीदने का मिलेगा मौका, इस कारण मोबाइल कंपनियां घटाएंगी कीमत

नए साल में पसंदीदा स्मार्टफोन सस्ते में खरीदने का मिलेगा मौका, इस कारण मोबाइल कंपनियां घटाएंगी कीमत

जानकारों का कहना है कि कंपनियां एंट्री लेवल और बजट स्मार्टफोन के दाम में बड़ी कमी कर सकती है। इन सेगमेंट में कंपनियों के पास बहुत बड़ा स्टॉक पड़ा है।

स्मार्टफोन - India TV Paisa Image Source : INDIA TV स्मार्टफोन

नए साल में स्मार्टफोन खरीदने की तैयारी कर रहें लोगों के लिए अच्छी खबर है। उनको पसंदीदा स्मार्टफोन सस्ते में खरीदने का मौका मिल सकता है। दरअसल, वैश्विक मंदी के चलते दुनियाभर में मोबाइल फोन की मांग में कमी आई है। इससे भारत से होने वाला स्मार्टफोन का निर्यात गिरा है। काउंटरप्वाइंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर तिमाही में मेड-इन-इंडिया स्मार्टफोन की शिपमेंट में साल-दर-साल 8 प्रतिशत की गिरावट के बाद 5.2 करोड़ हो गई है। पहले 7 करोड़ स्मार्टफोन निर्यात होने का अनुमान था। निर्यात में गिरावट से मोबाइल कंपनियों के पास जबरदस्त स्टॉक जमा हो गया है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि कंपनियां स्टॉक क्लियर करने के लिए कीमत में बड़ी कमी करने की तैयारी में है। इससे मोबाइल फोन के दाम पर आने नए साल में बड़ा डिस्काउंट देने की योजना है। इससे आम उपभोक्ता को मोबाइल फोन सस्ते में खरीदने का मौका मिलेगा।

बजट स्मार्टफोन पर बड़ी कटौती संभव 

जानकारों का कहना है कि कंपनियां एंट्री लेवल और बजट स्मार्टफोन के दाम में बड़ी कमी कर सकती है। इन सेगमेंट में कंपनियों के पास बहुत बड़ा स्टॉक पड़ा है। कई कंपनियों के पास अक्टूबर में बना स्मार्टफोन पड़ा है। वह इसे अब जल्द से जल्द निकालना चाह रही हैं। इसके लिए वह ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री पर बड़ा डिस्काउंट देने जा रही है। वैसे मोबाइल कंपनियों की ओर से अपने डीलर और रिटेलर को अभी भी अच्छे डिस्काउंट पर फोन दिया जा रहा है। यह नए साल में और बढ़ाने की योजना है। 

वैश्विक मार्केट में अगले साल भी सुस्ती 

नए साल में दुनियाभर के कई देशों में मंदी छाने की आशंका कई रिसर्च ऐजेंसियों की ओर से लगाई जा रही है। इसमें अमेरिका, यूरोपीय समेत कई देश शामिल रह सकते हैं। इसका असर मोबाइल निर्यात पर भी पड़ने की पूरी आशंका है। इसको देखते हुए अगले साल भी मोबाइल बाजार सस्ता रहने की संभावना है। इसका फायदा घरेलू उपभोक्ताओं को मिल सकता है। उन्हें सस्ते में मोबाइल फोन खरीदने का मौका मिल सकता है। ई-कॉमर्स कंपनियां साल के अंत में भी मोबाइल फोन खरीदने पर 20 से लेकर 40 फीसदी तक छूट दे रही हैं। 

Latest Business News