A
Hindi News पैसा गैजेट Qualcomm ने लॉन्च किया अब तक का सबसे तेज प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 Gen 2, यहां जानिए उसके सभी फीचर्स

Qualcomm ने लॉन्च किया अब तक का सबसे तेज प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 Gen 2, यहां जानिए उसके सभी फीचर्स

Qualcomm Fastest Processor: क्वालकॉम ने तेज इंटरनेट के साथ शानदार प्रोसेसर वाले स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 को लॉन्च कर दिया है। इसमें कई सारी सुविधाएं दी गई है, जो आने वाले समय में यूजर एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने का काम करेगी। यहां जानिए कब से ये आम यूजर के मोबाइल में उपलब्ध होगी और क्या स्पेसिफिकेशन्स होंगे।

क्वालकॉम ने लॉन्च किया प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 जेन 2- India TV Paisa Image Source : INDIA TV क्वालकॉम ने लॉन्च किया प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 जेन 2

Qualcomm Fastest Processor: क्वालकॉम ने अमेरिका के हवाई में अपने वार्षिक क्वालकॉम समिट 2022 के दौरान स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 सिस्टम-ऑन-चिप (एसओसी) को लॉन्च किया है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 एसओसी पिछले साल के स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर का अपग्रेडेड वर्जन है, जो पिछले वाले प्रोसेसर की तुलना में 4.35 गुना तेज है। 

नया लॉन्च किया गया चिपसेट INT4 को भी सपोर्ट करता है, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह एक AI पर काम करता है जो प्रति वाट 60 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन के साथ पहले की तुलना में 90 प्रतिशत बेहतर परफॉर्मेंस प्रदान करती है। इसके अलावा स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर भी क्वालकॉम एड्रेनो जीपीयू से 45 प्रतिशत तक बेहतर बिजली एफिशिएंसी की क्षमता रखती है।

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 SoC की उपलब्धता

जहां तक ​​​​उपलब्धता का सवाल है, क्वालकॉम ने हवाई में अपने चल रहे शिखर सम्मेलन में कहा कि स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट आसुस रिपब्लिक ऑफ गेमर्स, ऑनर, आईक्यू, मोटोरोला, नूबिया, वनप्लस, ओप्पो, रेडमैजिक, रेडमी सहित Sony Corporation, Vivo, Xiaomi, Xinji / Meizu, और ZTE कंपनियों के स्मार्टफोन में उपलब्ध होगा। कंपनी ने यह भी कहा कि इस नए लॉन्च किए गए चिपसेट द्वारा संचालित डिवाइस 2022 के अंत तक बाजार में उपलब्ध होने शुरु हो जाएंगे।

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 SoC के फीचर

फीचर्स की बात करें तो क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर में कई बड़े सुधार किए हैं। पहला जैसा कि कंपनी बताती है, क्वालकॉम स्मार्ट है। चिपमेकर ने कहा कि स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट क्वालकॉम एआई इंजन के साथ आता है जो एक एडवांस क्वालकॉम हेक्सागोन प्रोसेसर के साथ जुड़ा हुआ है। साथ में वे बहु-भाषा अनुवाद और एडवांस एआई कैमरा सुविधाएं मिलती है। स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 क्वालकॉम सेंसिंग हब को भी पैक करता है, जो अब डुअल एआई प्रोसेसर पैक करता है। यूजर्स को शानदार एक्सपीरिएंस मुहैया कराने का काम करता है। 

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 SoC स्पेसिफिकेशन

4nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 Gen 2 प्रक्रिया में 64-बिट क्वालकॉम Kryo CPU है जो 3.2GHz तक की स्पीड को देखता है। यह सीपीयू क्वालकॉम क्रियो सीपीयू और क्वालकॉम एड्रेनो जीपीयू और क्वालकॉम हेक्सागोन प्रोसेसर के साथ जुड़ा हुआ है जो फ्यूज्ड-एआई-एक्सीलरेटर आर्किटेक्चर के साथ आता है। यह सेंसिंग हब भी पैक करता है, जिसमें डुअल-कोर एआई प्रोसेसर और हमेशा इस्तेमाल में लाए जाने वाला सेंसिंग कैमरा भी शामिल है।

कनेक्टिविटी की बात करें तो स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर में स्नैपड्रैगन X70 5G मॉडेम शामिल है जो 10Gbps की पीक डाउनलोड स्पीड और 3.5Gbps की पीक अपलोड स्पीड प्रदान करता है। यह मॉडम ग्लोबल 5G मल्टी-सिम, डुअल-सिम डुअल-एक्टिव (DSDA) 5G+5G और 5G+4G के साथ स्टैंडअलोन और नॉन-स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क दोनों को सपोर्ट करता है। चिपसेट में क्वालकॉम फास्टकनेक्ट 7800 भी शामिल है, जो वाई-फाई 7 के लिए 5.8 जीबीपीएस की टॉप स्पीड, ब्लूटूथ 5.3 के साथ ब्लूटूथ ले ऑडियो सुविधाओं, डुअल ब्लूटूथ और स्नैपड्रैगन साउंड टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 में BeiDou, Galileo, GLONASS, GPS, QZSS और भारत के NavIC को भी सपोर्ट करता है। इसमें एनएफसी, यूएसबी 3.1 और यूएसबी-सी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Latest Business News