A
Hindi News पैसा गैजेट 'बस फेमस होना है', Social Media पर Popular होने के लिए मरने को तैयार युवा: रिपोर्ट

'बस फेमस होना है', Social Media पर Popular होने के लिए मरने को तैयार युवा: रिपोर्ट

Social Media Publicity: यूट्यूबर और कुछ अन्य जो पिछले कुछ वर्षों से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। अपने सब्सक्राइबर्स को बढ़ाने या अधिक लाइक पाने के लिए नए तरीके तलाश रहे हैं। कुछ जान दाव पर लगाने को भी तैयार हैं। पढिए पूरी रिपोर्ट।

 Social Media पर Popular होने के लिए मरने को तैयार युवा- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Social Media पर Popular होने के लिए मरने को तैयार युवा

Social Media Publicity: वे दिन गए जब लोगों को पॉपुलर होने के लिए टैलेंट और स्पेशल स्किल की आवश्यकता होती थी। आज की जनरेशन जल्द से जल्द प्रसिद्धि चाहती है और इसे पाने के लिए वे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स का इस्तेमाल करके किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है।

सोशल मीडिया का क्रेज पागल कर रहा

सोशल मीडिया पर इस तरह का क्रेज देखने को मिल रहा है कि युवा कानून-नियमों का उल्लंघन कर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोशल मीडिया की व्यापक पहुंच युवाओं को तुरंत फेमस करने के लिए कुछ असामान्य, पागल या खतरनाक काम करने के लिए प्रेरित कर रही है।

उन्होंने बताया कि पहले व्यक्ति टैलेंट के लिए या म्यूजिक, डांस, एक्टिंग, आर्ट और साहित्य जैसे क्षेत्रों में स्किल डेवलप करके प्रसिद्धि प्राप्त करते थे, लेकिन आज सोशल मीडिया ने उन लोगों के लिए मार्ग बनाया है, जिनके पास प्रसिद्धि पाने के लिए कोई अनूठी प्रतिभा नहीं है।

रातों-रात सेलिब्रिटी बनने का अवसर

चंद सेकेंड के वीडियो बनाकर और फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करके युवा इंस्टेंट फेमस होना चाहते हैं। कई लोगों का मानना है कि विभिन्न सोशल मीडिया टूल उन्हें ग्लोबल स्तर पर रातों-रात सेलिब्रिटी बनने का अवसर प्रदान करते हैं।

यूट्यूबर और कुछ अन्य जो पिछले कुछ वर्षों से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। अपने सब्सक्राइबर्स को बढ़ाने या अधिक लाइक पाने के लिए नए तरीके तलाश रहे हैं। वहीं कुछ अन्य लोग भी हैं, जो अपने 'डेयर' के सिर्फ एक वीडियो के साथ पब्लिसिटी हासिल करना चाहते हैं।

ऐसे कई उदाहरण देखे गए

  1. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के तेलुगु राज्यों ने हाल ही में ऐसे कई उदाहरण देखे हैं जिनमें युवाओं ने तत्काल प्रसिद्धि के लिए कुछ नाटकीय का सहारा लिया है। पिछले महीने तेलंगाना के हनमकोंडा जिले में एक हाई-स्पीड ट्रेन के करीब चलते हुए एक वीडियो शूट करने की सनक ने एक 17 वर्षीय युवक की जान ले ली।
  2. वीडियो बनाते समय ट्रेन की चपेट में आने से 12वीं कक्षा का छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, लेकिन उस तरह से नहीं जैसा युवक चाहता था, वह पीछे से आने वाले खतरे की परवाह किए बिना काजीपेट रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर खतरनाक तरीके से चलते हुए दिखाई दे रहा था।
  3. वीडियो की शूटिंग में मशगूल युवक जेब में हाथ डाले पीछे से आ रही ट्रेन के साथ ट्रैक पर चलता नजर आ रहा है। कुछ ही सेकंड में ट्रेन ने उसे टक्कर मार दी और उसे एक तरफ फेंक दिया। उसका दोस्त जो मोबाइल फोन पर वीडियो रिकॉर्ड कर रहा था, उसे युवक को गिराए जाने से पहले चेतावनी देते हुए सुना गया।
  4. चिंताकुला अक्षय राजू हाई-स्पीड ट्रेन के साथ एक वीडियो को इंस्टाग्राम पर अपलोड करने के लिए बैकग्राउंड में शूट करना चाहते थे। इस जुनून के कारण उसके पैर और हाथ में चोट आई।
  5. जुलाई में हैदराबाद मेट्रो ट्रेन में एक लड़की का डांस करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। तमिल सॉन्ग 'रा रा' पर डांस करते हुए, युवा लड़की ने इंस्टाग्राम रील्स बनाई थी।

Latest Business News