A
Hindi News पैसा गैजेट स्मार्टफोन की सेफ्टी के लिए स्क्रीन गार्ड खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

स्मार्टफोन की सेफ्टी के लिए स्क्रीन गार्ड खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

स्मार्टफोन स्क्रीन को डैमेज होने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग अपने हैंडसेट स्क्रीन को टेम्पर्ड ग्लास या स्क्रीन प्रोटेक्टर से कवर रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खरीदते समय आपके जेहन में कुछ बातों का होना बहुत जरूरी होता है।

Smartphone screen guard- India TV Paisa Image Source : CANVA स्मार्टफोन स्क्रीन गार्ड

Smartphone screen guard: एक अच्छी क्वालिटी का स्क्रीन गार्ड आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को डैमेज होने से बचाता है। मार्केट में हैंडसेट स्क्रीन की सेफ्टी के लिए अलग-अलग रेंज के ढेरों स्क्रीन गार्ड या टेम्पर्ड ग्लास उपलब्ध हैं। ज्यादातर यूजर इन स्क्रीन गार्ड को बिना सोचे समझे खरीद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खरीदते समय आपके दिमाग में कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी है। आइए आज आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

आप कैसे इस्तेमाल करते हैं स्मार्टफोन?
अपने समार्टफोन के लिए हमेशा एक सही स्क्रीन प्रोटेक्टर का चुनाव करें। आपको ये पता होना चाहिए कि आप किन वजहों से ये स्क्रीन गार्ड खरीद रहे हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपने फोन को उपयोग करने का तरीका अपने दिमाग में रखें।

स्क्रीन प्रोटेक्टर का मैटीरियल
स्क्रीन प्रोटेक्टर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं। प्लास्टिक और टेम्पर्ड। प्लास्टिक स्क्रीन प्रोटेक्टर बहुत लचीले होते हैं और डिस्प्ले को बेहतर प्रोटेक्शन देते हैं। ये टेम्पर्ड ग्लास की तुलना में सस्ते होते हैं, लेकिन इन्हें लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। वहीं, दूसरी ओर टेम्पर्ड ग्लास महंगे तो होते हैं, लेकिन इन्हें स्क्रीन पर अप्लाई करना बहुत आसान होता है।

महंगा हमेशा अच्छा नहीं होता
बाजार में आपको 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक की रेंज वाले स्क्रीन प्रोटेक्टर मिल जाएंगे। लेकिन बहुत महंगा हमेशा अच्छा नहीं होता है। इसलिए आप ज्यादा महंगा स्क्रीन गार्ड खरीदने की बजाए एक सामान्य कीमत में आने वाला मजबूत और टिकाऊ टेम्पर्ड ग्लास ही खरीदें।

कवर फ्रेंडली
स्क्रीन गार्ड खरीदते समय हम केवल स्मार्टफोन की डिस्प्ले पर ही ध्यान देते हैं। जबकि आपको ऐसा टेम्पर्ड ग्लास खरीदना चाहिए जो कवर फ्रेंडली हो।

ऑनलाइन रिव्यू
अगर आप अपने फोन के लिए ऑनलाइन स्क्रीन प्रोटेक्टर खरीद रहे हैं तो उसे लेने से पहले उसके ऑनलाइन रिव्यू जरूर पढ़ लें। इससे आपको उसकी क्वालिटी का अंदाजा हो जाएगा।

फ्रंट कैमरा और सेंसर पर कटआउट
हमेशा ख्याल रखें कि स्क्रीन गार्ड या टेम्पर्ड ग्लास में कैमर और सेंसर के लिए कटआउट होना चाहिए। ताकि आपके फोन के कैमरा और सेंसर में किसी तरह की दिक्कत न आए।

फोल्डेबल डिस्प्ले
अगर आप एक फोल्डेबल डिस्प्ले स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्क्रीन गार्ड या टेम्पर्ड ग्लास खरीदने से बचें। ऐसे यूजर्स को थर्ड पार्टी स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करने के लिए भी मना किया जाता है।

Latest Business News