A
Hindi News पैसा गैजेट Challan for Making Reels: कार से सड़क पर रील रिकॉर्ड करने का ट्रैफिक चालान, कार से न बनाएं ऐसा वीडियो, जानें नियम

Challan for Making Reels: कार से सड़क पर रील रिकॉर्ड करने का ट्रैफिक चालान, कार से न बनाएं ऐसा वीडियो, जानें नियम

बहुत से लोग ऐसे हैं जो रोड पर रील्स बनाते हैं, लेकिन अब सावधान हो जाएं क्योंकि रोड पर रील्स बनाने वाले लोगों को अब चालान देना पड़ सकता है। जी हां ये सच है, हाल ही में कुछ लोगों के चालान काटे गए हैं। आइए जानते हैं क्या है नए नियम।

Challan for Making Reels- India TV Paisa Image Source : CANVA रोड पर बनाएंगे रील्स तो कट जाएगा चालान

Challan for Making Reels: इन दिनों यंगस्टर के साथ साथ एडल्ट्स भी रील्स बनाते खूब नजर आ रहे हैं। रील्स पर व्यूज और लाइक्स के कारण लोगों के बीच वीडियो बनाने का चस्का बढ़ता ही दिख रहा है। कई बार इन रील्स के चक्कर में लोग ऐसी ऐसी हरकत करते हैं जिसके वजह से उनकी जान को भी खतरा हो जाता है। इसके बावजूद भी रील्स का क्रेज कम होता नजर नहीं आ रहा है, लेकिन अब अगर कोई व्यक्ति सड़कों पर रील्स बनाता दिखता है तो उसका चालान कट सकता है। जी हां, आजकल लोग अपनी कारों से ऐसे वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं जिसके चलते उन पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है।

हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। कुछ सेकंड के वीडियो के लिए लोगों को कई हजार रुपये देने पड़ते है। इसी हफ्ते एक लड़की का ₹17000 का चालान काटा गया। इसके बाद कुछ समय पहले ही मुरादाबाद में एक युवक को थार से वीडियो बनाने पर ₹29,000 से ज्यादा का चालान भरना पड़ा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक युवक को अपनी थार जीप के बोनट पर बैठकर सिगरेट पीते हुए देखा गया। उन्होंने इस स्टंट को एक फिल्मी गाने के साथ सोशल मीडिया पर अपलोड किया। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी से 29 हजार 500 रुपये का चालान काटा। यह चालान ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर काटा गया है।
एक रील बनने पर 17,000 का नुकसान हुआ। इससे पहले गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर एक लड़की को रील बनाने के लिए 17 हजार रुपये का चालान काटना पड़ा था। महिला ने अपनी गाड़ी को नेशनल हाईवे पर रोक कर कुछ सेकेंड का वीडियो बना लिया था, जिसके बदले में यह कार्रवाई की गई है.

चालान क्यों काटा जाता है, इसमें गलत क्या है-

दरअसल, हाईवे पर किसी वाहन को रोकना और इस तरह का वीडियो बनाना गैरकानूनी है। बिना सरकार की इजाजत के आप किसी भी हाईवे पर इस तरह की गाड़ी पार्क नहीं कर सकते हैं। तेज रफ्तार में अपने वाहन को सड़क पर रोक कर आप अपनी और दूसरों की जान जोखिम में डाल रहे हैं। किसी स्थान विशेष पर वीडियो बनाने के लिए आपको प्रशासन की अनुमति भी लेनी होगी। ऐसी हरकतों को स्टंट माना जाता है और ऐसा करने वालों पर पुलिस तुरंत कार्रवाई करती है। 

 

Latest Business News