A
Hindi News पैसा गैजेट Twitter नेत्रहीनों के लिए ला रहा नया फीचर, अब संभव होगा Image पढ़ना

Twitter नेत्रहीनों के लिए ला रहा नया फीचर, अब संभव होगा Image पढ़ना

Twitter Features: ट्विटर ने नेत्रहीन लोगों को अपने नए इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर के माध्यम से ट्वीट्स के साथ दी गई तस्वीरों को पढ़ने में मदद करने के लिए एक नया फीचर शुरू किया है।

Twitter - India TV Paisa Image Source : IANS Twitter नेत्रहीनों के लिए ला रहा नया फीचर, अब संभव होगा Image पढ़ना

Twitter Features: ट्विटर ने नेत्रहीन लोगों को अपने नए इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर के माध्यम से ट्वीट्स के साथ दी गई तस्वीरों को पढ़ने में मदद करने के लिए एक नया फीचर शुरू किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि नया इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर ट्विटर पर अधिक लोगों को उनके द्वारा ट्वीट की गई तस्वीरों में उपयोगी विवरण जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

कैसे करेगा काम?

वैकल्पिक टेक्स्ट एक तस्वीर में क्या है, उसका एक लिखित विवरण देता है जिसे नेत्रहीन लोग उपयोग किए जाने वाले स्क्रीन रीडर सॉ़फ्टवेयर से पढ़ सकते हैं। जब भी आप किसी ट्वीट में कोई फोटो जोड़ते हैं, तो आपके पास वैकल्पिक टेक्स्ट का उपयोग कर उसका वर्णन करने का विकल्प होता है, जिसे डिजिटल इमेज डिस्क्रिप्शन के रूप में भी जाना जाता है।

कंपनी ने कहा कि हमारा नया इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर एक ऐसा फीचर है जो आपको ट्विटर पर अपलोड और शेयर की जाने वाली हर इमेज में ऑल्ट टेक्स्ट जोड़ने की सुविधा उपलब्ध करता है।

आम यूजर्स को भी फायदा

ट्विटर ने घोषणा की कि हम अपना नया इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर वैश्विक स्तर पर जारी कर रहे हैं और ट्विटर पर अधिकांश लोगों के पास पहले से ही इसकी पहुंच है। विवरण न केवल स्क्रीन रीडर का उपयोग करने वाले लोगों के लिए उपयोगी होते हैं, बल्कि कम बैंडविड्थ वाले क्षेत्रों में वेब फोन वाले लोगों और किसी भी तस्वीर के बारे में अधिक जानने के इच्छुक लोगों के लिए भी उपयोगी होते हैं।

पॉडकास्ट को आसानी से एक्सेस की सुविधा

ट्विटर (Twitter) ने अपने प्लेटफॉर्म पर पॉडकास्ट (Podcast) लाने की हाल ही में घोषणा की थी। ट्विटर ने कहा, "पॉडकास्ट को स्पेस में एकीकृत करना, जहां ट्विटर पर ऑडियो बातचीत होती है, यह एक और तरीका है जिससे हम ऑडियो क्रिएटर्स में निवेश करना जारी रख रहे हैं।" कंपनी के अनुसार, ट्विटर के श्रोता उन विषयों पर चर्चा करते हुए लाइव और रिकॉर्ड किए गए स्पेस से अधिक व्यक्तिगत चयन को आसानी से एक्सेस कर पाएंगे जो उनके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं।

शोध में हुआ खुलासा

नए हब में दुनिया भर के सबसे लोकप्रिय और आकर्षक पॉडकास्ट भी होंगे। ट्विटर के आंतरिक शोध से संकेत मिलता है कि अमेरिका में मंच का उपयोग करने वाले 45 प्रतिशत लोग मासिक रूप से पॉडकास्ट भी सुनते हैं। इसीलिए कंपनी ने पॉडकास्ट की शुरुआत करने की घोषणा की। कंपनी ने कहा, "उदाहरण के लिए, यदि कोई नियमित रूप से ट्विटर पर वोक्स कंटेंट के साथ बातचीत करता है, तो वे शायद स्पेस हब में वोक्स पॉडकास्ट देखेंगे।"

Latest Business News