A
Hindi News पैसा गैजेट Twitter में अब पॉडकास्ट की भी मिलेगी सुविधा, इस वजह से कंपनी फैसले लेने को हुई मजबूर

Twitter में अब पॉडकास्ट की भी मिलेगी सुविधा, इस वजह से कंपनी फैसले लेने को हुई मजबूर

ट्विटर (Twitter) ने अपने प्लेटफॉर्म पर पॉडकास्ट (Podcast) लाने की घोषणा की है, जो अंग्रेजी बोलने वाले दर्शकों के एक ग्रुप के लिए विजिबल होगा।

Twitter में अब पॉडकास्ट की...- India TV Paisa Image Source : AP Twitter में अब पॉडकास्ट की भी मिलेगी सुविधा

ट्विटर (Twitter) ने अपने प्लेटफॉर्म पर पॉडकास्ट (Podcast) लाने की घोषणा की है। उन्हें ऑडियो क्रिएटर्स के लिए अपने नए डिजाइन किए गए स्पेस टैब के हिस्से के रूप में एकीकृत किया है। ट्विटर ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा कि पॉडकास्ट के अतिरिक्त स्पेस टैब अब आईओएस (iOS) और एंड्रॉइड (Android) पर अंग्रेजी बोलने वाले दर्शकों के एक ग्रुप के लिए विजिबल होगा।

कंपनी ने कहा, "हम जानते हैं कि कुछ चर्चाओं के लिए 280 से अधिक कैरेक्टर्स की आवश्यकता होती है और लोगों को उन विचारों, कंटेंट और क्रिएटर्य के करीब लाना, जिन्हें वे जानते हैं"

री-डिजाइन ऐसा हब पेश करता है जो समाचार, संगीत, खेल और अधिक जैसे विशिष्ट विषयों द्वारा ऑडियो कंटेंट को एक साथ समूहित करता है। री-डिजाइन 'स्टेशन' नामक यूजर्स के लिए व्यक्तिगत हब पेश करता है।

आसानी से एक्सेस की सुविधा

ट्विटर ने कहा, "पॉडकास्ट को स्पेस में एकीकृत करना, जहां ट्विटर पर ऑडियो बातचीत होती है, यह एक और तरीका है जिससे हम ऑडियो क्रिएटर्स में निवेश करना जारी रख रहे हैं।"

कंपनी के अनुसार, ट्विटर के श्रोता उन विषयों पर चर्चा करते हुए लाइव और रिकॉर्ड किए गए स्पेस से अधिक व्यक्तिगत चयन को आसानी से एक्सेस कर पाएंगे जो उनके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं।

शोध में हुआ खुलासा

नए हब में दुनिया भर के सबसे लोकप्रिय और आकर्षक पॉडकास्ट भी होंगे। ट्विटर के आंतरिक शोध से संकेत मिलता है कि अमेरिका में मंच का उपयोग करने वाले 45 प्रतिशत लोग मासिक रूप से पॉडकास्ट भी सुनते हैं। इसीलिए कंपनी ने पॉडकास्ट की शुरुआत करने की घोषणा की।

कंपनी ने कहा, "उदाहरण के लिए, यदि कोई नियमित रूप से ट्विटर पर वोक्स कंटेंट के साथ बातचीत करता है, तो वे शायद स्पेस हब में वोक्स पॉडकास्ट देखेंगे।"

ट्विटर में दो अधिकारियों के बीच खींचा-तानी

Twitter के भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल ने कंपनी के पूर्व सुरक्षा प्रमुख पीटर 'मुदगे' जेटको को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि उनके झूठे दावे 'विसंगतियों और अशुद्धियों से भरे हुए हैं और महत्वपूर्ण संदर्भ के बिना प्रस्तुत किए गए हैं।' अग्रवाल लंबे समय बाद बॉट्स विवाद पर खुलकर सामने आए, क्योंकि जेटको को इस साल जनवरी में कंपनी ने 'खराब प्रदर्शन' के कारण निकाल दिया था। उन्होंने मंगलवार को दावा किया कि ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर बॉट्स की वास्तविक संख्या के बारे में झूठ बोला और उपयोगकर्ताओं की डेटा सुरक्षा के बारे में संघीय नियामकों को गुमराह किया है।

एक झूठी कथा को फैलाया गया

अग्रवाल ने एक आंतरिक संदेश में कहा, "ट्विटर की गोपनीयता, सुरक्षा और डेटा संरक्षण प्रथाओं के बारे में दावों को रेखांकित करने वाली खबरें हैं, जो एक पूर्व ट्विटर कार्यकारी मुदगे जेटको द्वारा किए गए थे, जिन्हें अप्रभावी नेतृत्व और खराब प्रदर्शन के लिए जनवरी 2022 में हटा दिया गया था।" उन्होंने कहा, "हम प्रकाशित किए गए संशोधित दावों की समीक्षा कर रहे हैं, लेकिन हमने अब तक जो देखा है वह एक झूठी कथा है जो विसंगतियों और अशुद्धियों से भरा हुआ है और महत्वपूर्ण संदर्भ के बिना प्रस्तुत किया गया है।"

जेटको ने यह भी आरोप लगाया

जेटको ने यह भी आरोप लगाया कि भारत सरकार ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को 'सरकारी एजेंट' को नियुक्त करने और उपयोगकर्ताओं के संवेदनशील डेटा तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए मजबूर किया। उन्होंने कर्मचारियों से कहा, "लेकिन इसमें से कोई भी आपके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण काम से दूर नहीं है और हमारे ग्राहकों और उनके डेटा की गोपनीयता और प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए जारी है।" सीएनएन और द वाशिंगटन पोस्ट द्वारा प्राप्त यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ जेटको के व्हिसलब्लोअर प्रकटीकरण के अनुसार, ट्विटर में "प्रमुख सुरक्षा समस्याएं हैं जो अपने स्वयं के उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी, कंपनी के शेयरधारकों के लिए, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए और लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा करती हैं।"

Latest Business News