A
Hindi News पैसा गैजेट WhatsApp ने सुन ली यूजर्स की सबसे बड़ी मांग, अब झटपट बंद कर पाएंगे सबसे बड़ा उबाऊ काम

WhatsApp ने सुन ली यूजर्स की सबसे बड़ी मांग, अब झटपट बंद कर पाएंगे सबसे बड़ा उबाऊ काम

व्हाट्सएप यूजर्स को स्पैमर्स को ब्लॉक और रिपोर्ट करने की अनुमति तो देता है, लेकिन वर्तमान में अज्ञात नंबरों से व्हाट्सएप कॉल को रोकने का कोई तरीका नहीं है।

Whatsapp- India TV Paisa Image Source : FILE Whatsapp

इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp यूजर्स को तमाम तरह की सहूलियतें देता है। यही कारण है कि दुनिया भर में व्हाट्सए के अरबों यूजर्स मौजूद हैं। लेकिन जब इतनी ज्यादा सहूलियतें हों तो संभव हैं कि कुछ फीचर्स लोगों के लिए मुश्किलें भी पैदा करते हों। व्हाट्सएप के कॉलिंग फीचर से लोेगों के सामाने सबसे बड़ी समस्या स्पैम कॉल की आती है। व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर के आने के बाद यह समस्या कुछ और भी बढ़ गई है। इसकी मदद से कोई भी अनजान लोगों के इनबॉक्स और फोन नंबर तक पहुंच सकता है। 

व्हाट्सएप यूजर्स को स्पैमर्स को ब्लॉक और रिपोर्ट करने की अनुमति तो देता है, लेकिन वर्तमान में अज्ञात नंबरों से व्हाट्सएप कॉल को रोकने का कोई तरीका नहीं है। आप या तो कॉल ले सकते हैं या इसे अस्वीकार कर सकते हैं। हालाँकि, यह जल्द ही बदल सकता है क्योंकि व्हाट्सएप अज्ञात कॉलर्स को म्यूट करने के तरीके पर काम कर रहा है।

व्हाट्सएप ला रहा रहा है ये फीचर 

WABetaInfo की रिपोर्ट में सामने आया है कि व्हाट्सएप तेजी से इस ओर काम कर रहा है।WaBetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है जो अनजान कॉल्स को म्यूट करने के लिए टॉगल दिखाता है और यह ऐप के सेटिंग मेन्यू में मिलेगा। अभी यह फीचर नहीं आया है। लेकिन रोलआउट होने पर, यह सुविधा स्वचालित रूप से आपको किसी अज्ञात नंबर से कॉल प्राप्त करने से रोकेगी। हालाँकि, कॉल अभी भी कॉल सूची और सूचना केंद्र में प्रदर्शित होंगी। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपको किसने कॉल किया।

स्पैम कॉल से परेशान हैं यूजर्स 

व्हाट्सएप पर स्पैम कोई नई बात नहीं है और यह कई रूपों में दिखाई देता रहता है। कई बार आपको विभिन्न सर्विसेज के विज्ञापन वाली स्पैम कॉल मिलती हैं वहीं कई बार फ्रॉड कॉल भी आपको परेशान करती हैं। लेकिन इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को स्पैम मैसेज को ब्लाक करने का कोई माध्यम नहीं है। फिलहाल व्हाट्सएप स्पैम कॉल म्यूट के फीचर को टेस्ट कर रही है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सएप म्यूट टॉगल को कब रोल आउट करेगा।

Latest Business News