A
Hindi News पैसा मेरा पैसा अपनी फाइनेंशियल हैल्थ को सुधारने के लिए न करें ये पांच गलतियां

अपनी फाइनेंशियल हैल्थ को सुधारने के लिए न करें ये पांच गलतियां

हम रोजाना कुछ ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जिसके कारण हमारी फाइनेंशियल हैल्थ प्रभावित होती है। जाने 5 ऐसी गलतियों के बारे में जो फाइनेनंशियल हैल्थ को सुधार सकती हैं।

Five Mistake of Life: अपनी फाइनेंशियल हैल्थ को सुधारने के लिए न करें ये पांच गलतियां- India TV Paisa Five Mistake of Life: अपनी फाइनेंशियल हैल्थ को सुधारने के लिए न करें ये पांच गलतियां

नई दिल्ली। पहली जॉब लगने के बाद ज्‍यादातर युवाओं के 50 फीसदी खर्च गैजेट्स, घूमने फिरने और एंटरटेनमेंट पर होते हैं। इस मौजमस्‍ती में अक्‍सर हम बचत के बारे में नहीं सोच पाते हैं। लेकिन जब हमारे खर्च बढ़ते हैं तब हमें अपनी गलती का अहसास होता है। जरूरत के वक्‍त पर हमारे पास पर्याप्त फंड नहीं होते। माना जाता है कि अपने जीवन की पहली नौकरी के साथ ही बचत शुरु कर देनी चाहिए। जिससे कि आपको सेविंग्स के लिए ज्यादा समय मिल जाए। सेविंग्स के दौरान कोशिश करें कि एक इमरजेसीं फंड जरूर तैयार कर लें। इस फंड की मदद से मुसिबत के समय पर आपको अपनी सेविंग्स तोड़नी नहीं पड़ेंगी। इन तमाम चीजों का ध्यान रखने के बाद भी हम रोजाना कुछ ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जिसके कारण हमारी आर्थिक स्थिति प्रभावित हो रही होती है। अपने खर्चों को रोकने के लिए ढ़ेरों उपाय हो सकते हैं जैसे कि कारपूल व पब्लिक ट्रास्पोर्ट का इस्तेमाल, खरीदारी से पहले ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों जगह रिसर्च करना, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी आदतें हैं जिनकी वजह से हमारे आए दिन खर्चे बढ़ते रहते हैं। इंडिया टीवी पैसा आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनपर आपने कभी ध्यान नहीं दिया होगा।

1. अपनी आर्थिक क्षमता से ज्यादा खर्च न करें-

अधिकतर लोग अपनी मंथली अर्निंग और एक्‍सपेंस का हिसाब ही नहीं रख पाते। यही कारण है कि महीना बीतने से पहले ही उनको पैसे की किल्‍लत सताने लगती है। जब खर्च पूरे न हो रहे हों तो सेविंग की बाह करना बेमानी होगी। महीने के आखिर में सुनिश्चित करें कि अपनी आय में से कुछ हिस्सा बचत का भी रखें। यदि आप अपनी आय से ज्यादा खर्च कर रहें हैं तो निश्चित तौर पर आप अपनी फाइनेंशियल हैल्थ को प्रभावित कर रहे हैं।

तस्वीरों में जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में

TAX SAVING PRODUCTS

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

2. वित्तीय फैसलों में जल्दबाजी न करें-

नौकरी की शुरूआत के साथ कई बीमा एजेंट निवेश की सलाह देने आपके पास पहुंचने लगते हैं। अक्‍सर लोग इन्‍हीं की बातों में आकर ताबड़तोड़ निवेश शुरू कर देते हैं। बाद में नुकसान होने पर हमें अपनी गलती का अहसास होता है। ऐसे में पैसों से जुड़ें फैसले लेते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। उन्हें टाल देना गलत फैसले लेने से बेहतर है। आपका एक गलत फैसला आपकी सेविंग्स और प्लानिंग पर बुरी तरह असर डालता है।

3. अपनी जरूरतों पर खर्च करें-

खर्च करते वक्त आपकी जरूरतें आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। कई बार हम अपनी गैर जरूरी शौक पर खर्च कर डालते हैं और जब वास्‍तव में जरूरत पड़ती है। तब हमारे पास कुछ होता नहीं है। ऐसे में आप न केवल महीने दर महीने इमरजेंसी फंड का निर्माण कर पाएंगे बल्कि अपनी सेविंग्स को बढ़ा सकेंगे।

4. नियमित रूप से बचत व निवेश करें

कुछ लोग बचत करनी शुरु तो कर देते हैं, लेकिन उसे कायम नहीं रख पाते। इसलिए जरूरी है कि नियमित रूप से बचत करनी चाहिए। साथ ही निवेश करने से पहले इससे जुड़े जोखिम को समझें। ऐसा करने से आप सही तरह से निवेश कर पाएंगे।

5. आखिरी तारीख तक बिल भुगतान का इंतजार न करें-

आपको बता दें कि अपने क्रेडिट कार्ड बिल या फिर बिजली, पानी और मोबाइल फोन के बिलों के भुगतान के लिए आखिरी तारीख का इंतजार न करें। ऐसा करने से आपके खर्चे बढ़ जाते हैं।

Latest Business News