A
Hindi News पैसा मेरा पैसा पेटीएम के ग्राहक रोज ऑनलाइन खरीद रहे हैं 11 रुपए का सोना, बिना कोई शुल्‍क दिए जमा कर रहे हैं लॉकर में

पेटीएम के ग्राहक रोज ऑनलाइन खरीद रहे हैं 11 रुपए का सोना, बिना कोई शुल्‍क दिए जमा कर रहे हैं लॉकर में

डिजिटल वॉलेट सर्विस देने वाली पेटीएम ने पिछले तीन महीने में अपने ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर 175 किलोग्राम सोना बेचा है।

पेटीएम के ग्राहक रोज ऑनलाइन खरीद रहे हैं 11 रुपए का सोना, बिना कोई शुल्‍क दिए जमा कर रहे हैं लॉकर में- India TV Paisa पेटीएम के ग्राहक रोज ऑनलाइन खरीद रहे हैं 11 रुपए का सोना, बिना कोई शुल्‍क दिए जमा कर रहे हैं लॉकर में

नई दिल्‍ली। डिजिटल वॉलेट सर्विस देने वाली पेटीएम ने पिछले तीन महीने में अपने ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर 175 किलोग्राम सोना बेचा है। पेटीएम ने अप्रैल में अक्षय तृतीया पर गोल्‍ड बिक्री की सर्विस शुरू की थी। इसके लिए पेटीएम ने एमएमटीसी-पैम्‍प के साथ गठजोड़ किया है। इस सर्विस के तहत ग्राहक एक रुपए में भी ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं। ग्राहक 24 कैरेट 999.9 शुद्धता का सोना खरीद सकते हैं और उसे बिना किसी अतिरिक्‍त शुल्‍क के एमएमटीसी-पैम्‍प के लॉकर में सुरक्षित रख सकते हैं।

चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्‍ता है। बहुत से लोग सोने में निवेश बचत के लिए करते हैं। देश में बहुत से त्‍योहारों और शादी-विवाह में इसे बहुमूल्‍य उपहार के तौर पर भी दिया जाता है।

युवा कर रहे हैं सबसे ज्‍यादा खरीदारी

पेटीएम के वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष कृष्‍णा हेगड़े ने बताया कि 25 से 35 साल की उम्र वाले लोग ज्‍यादा सोना खरीद रहे हैं। पेटीएम को उम्‍मीद है कि चालू वित्‍त वर्ष में वह 5 टन सोना बेच लेगी। जिसका मूल्‍य मौजूदा कीमत के आधार पर 1300 करोड़ रुपए है। हेगड़े ने बताया कि सोने पर अधिक टैक्‍स बढ़ने का यूजर्स पर कोई असर नहीं हुआ है और हर महीने सोने की बिक्री बढ़ रही है। यहां ग्राहक जितना चाहे उतना सोना खरीद सकते हैं। पेटीएम ने 20,000 और इससे अधिक की खरीदारी के लिए केवाईसी दस्‍तावेज उपलब्‍ध कराने को अनिवार्य बनाया है। इसके अलावा 50,000 से अधिक का सोना खरीदने पर पैन कार्ड देना अनिवार्य है।

डिजिटल गोल्‍ड से बनवा सकेंगे ज्‍वैलरी

हेगड़े ने बताया कि कुल बिक्री में 30 प्रतिशत हिस्‍सा अकेले पश्चिम बंगाल के शहरों का है। भविष्‍य में पेटीएम ग्राहक इस प्‍लेटफॉर्म पर ज्‍वैलर्स की खोज कर पाएंगे, जहां वे मेकिंग चार्ज के साथ अपने डिजिटल गोल्‍ड को तुरंत ज्‍वैलरी में बदलवा सकते हैं। पेटीएम कॉइन मेकिंग चार्ज और डिलीवरी चार्ज के साथ इस डिजिटल गोल्‍ड को ग्राहक के घर तक पहुंचाने का भी विकल्‍प दे रही है। हालांकि 60 प्रतिशत ग्राहक इसे ऑनलाइन लॉकर में ही रख रहे हैं।

मंथली/वीकली/डेली बचत

हेगड़े ने बताया कि ग्राहक धीरे-धीरे प्‍लेटफॉर्म पर ज्‍यादा सोना खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि जब से यह सर्विस लॉन्‍च हुई है तब से एक ग्राहक प्रतिदिन 11 रुपए का सोना खरीद रहा है। कुछ ग्राहक प्रति माह एक ग्राम सोना खरीदकर निवेश कर रहे हैं। कुछ ग्राहक 20 लाख रुपए का भी गोल्‍ड खरीद रहे हैं।

Latest Business News