A
Hindi News पैसा मेरा पैसा EPFO ने ETF यूनिट्स को पीएफ खातों में डालने की दी मंजूरी, अंशधारकों के खाते में आएंगे शेयरों की कमाई के पैसे

EPFO ने ETF यूनिट्स को पीएफ खातों में डालने की दी मंजूरी, अंशधारकों के खाते में आएंगे शेयरों की कमाई के पैसे

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) यूनिट्स को भविष्य निधि (PF) खातों में डालने के प्रस्ताव की अनुमति दे दी है।

EPFO ने ETF यूनिट्स को पीएफ खातों में डालने की दी मंजूरी, अंशधारकों के खाते में आएंगे शेयरों की कमाई के पैसे- India TV Paisa EPFO ने ETF यूनिट्स को पीएफ खातों में डालने की दी मंजूरी, अंशधारकों के खाते में आएंगे शेयरों की कमाई के पैसे

नई दिल्ली कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) यूनिट्स को भविष्य निधि (PF) खातों में डालने के प्रस्ताव की अनुमति दे दी है। EPFO के अंशधारकों की संख्या 4.5 करोड़ है। EPFO के अंशधारक ETF यूनिट्स को अपने PF खातों में अगले साल मार्च अंत तक देख सकेंगे। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने EPFO के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की बैठक के बाद कहा कि CBT ने इक्विटी निवेश के मूल्यांकन और लेखे के लिए लेखा नीति को मंजूरी दी गई है।

इसे भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलूर (IIM-B) के साथ विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया है। गंगवार CBT के प्रमुख भी हैं। उन्होंने कहा कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) के निष्कर्ष को भी लेखा नीति में शामिल किया गया है।

यह पूछे जाने पर EPFO कब से ETF यूनिट्स को उसके अंशधारकों के खातों में डालना शुरू करेगा, EPFO के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त ने कहा कि यह इस वित्त वर्ष के अंत तक संभव हो सकेगा। EPFO ने ETF में अभी तक करीब 32,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस निवेश में अब तक मिला रिटर्न 21.87 फीसदी का रहा है।

यह भी पढ़ें : अपने पसंदीदा टीवी शो से सीखिए मनी मैनेजमेंट की ये जरूरी बातें, कभी नहीं होगी पैसे की कमी

यह भी पढ़ें : सिर्फ 1 मिनट में पता कीजिए कितने दिन में डबल हो जाएगा आपका पैसा, ये है आसान फॉर्मूला

 

Latest Business News