A
Hindi News पैसा मेरा पैसा निवेशकों को भा रहा है म्यूचुअल फंड, अक्‍टूबर में किया 51,000 करोड़ रुपए का निवेश

निवेशकों को भा रहा है म्यूचुअल फंड, अक्‍टूबर में किया 51,000 करोड़ रुपए का निवेश

निवेशकों ने अक्‍टूबर महीने में म्यूचुअल फंड योजनाओं में 51,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

निवेशकों को भा रहा है म्यूचुअल फंड, अक्‍टूबर में किया 51,000 करोड़ रुपए का निवेश- India TV Paisa निवेशकों को भा रहा है म्यूचुअल फंड, अक्‍टूबर में किया 51,000 करोड़ रुपए का निवेश

नई दिल्ली। निवेशकों ने अक्‍टूबर महीने में म्यूचुअल फंड योजनाओं में 51,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है। उद्योग संगठन एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इससे पिछले महीने में म्यूचुअल फंड योजनाओं से 16,000 करोड़ रुपए की निकासी की गई। आंकड़ों के अनुसार, इस तरह चालू वित्त वर्ष के पहले सात माह (अप्रैल-अक्‍टूबर) में म्यूचुअल फंड योजनाओं में कुल प्रवाह ढाई लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है।

बजाज कैपिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल पारेख ने कहा कि,

नोटबंदी का सबसे अधिक फायदा म्यूचुअल फंड उद्योग को मिला है। नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा पर ब्याज घटा है।

पारेख ने कहा कि चालू वित्त वर्ष इतिहास में एक ऐसे साल के रूप में जाना जाएगा जिसमें परिवारों के बचत के तरीके को बदला है। आंकड़ों के अनुसार, निवेशकों ने पिछले महीने म्यूचुअल फंड योजनाओं में शुद्ध रूप से 51,148 करोड़ रुपए का निवेश किया। सितंबर में उन्होंने म्यूचुअल फंड योजनाओं से 16,604 करोड़ रुपए की निकासी की थी।

इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी योजनाओं में 16,000 करोड़ रुपए का निवेश आया, जबकि इनकम फंडों में 40,845 करोड़ रुपए का निवेश आया। इसके अलावा करीब 6,000 करोड़ रुपए का निवेश बैलेंस्ड फंडों में किया गया। इस रुख के उलट माह के दौरान गोल्ड ईटीएफ से शुद्ध रूप में 34 करोड़ रुपए की निकासी की गई।

अक्‍टूबर के अंत तक म्यूचुअल फंड उद्योगों के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां 21.41 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गईं, जो सितंबर अंत तक 20.40 लाख करोड़ रुपए थीं। कुल 42 म्यूचुअल फंड कंपनियां परिसंपत्तियों का प्रबंधन करती हैं।

यह भी पढ़ें : FY18 के पहले 7 महीनों में गोल्ड ईटीएफ से निवेशकों ने निकाले 420 करोड़ रुपए, इक्विटी में निवेश है पहली पसंद

यह भी पढ़ें : स्मार्टफोन खरीदने जैसा आसान हो म्यूचुअल फंड में निवेश : अनिल अंबानी

Latest Business News