A
Hindi News पैसा मेरा पैसा गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश का 2 दिन के लिए मौका, बाजार से 1000 रुपए सस्ता है यहां सोना

गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश का 2 दिन के लिए मौका, बाजार से 1000 रुपए सस्ता है यहां सोना

सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 29,875 रुपए प्रति 10 ग्राम था और गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत एक ग्राम सोने का भाव 2,881 रुपए है

Gold Bond Scheme- India TV Paisa Opportunity to invest in Gold Bond Scheme

नई दिल्ली। नए साल के मौके पर अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास गोल्ड बॉन्ड स्कीम में पैसा लगाने का अच्छा मौका है, इस स्कीम के तहत 25 दिसंबर से 27 दिसंबर के बीच सोने में निवेश किया जा सकता है। निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां बाजार से सोने का भाव करीब 1000 रुपए सस्ता है और ऊपर से सरकार की तरफ से आपके निवेश पर सालाना 2.5 प्रतिशत का ब्याज भी दिया जाएगा।

सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 29,875 रुपए प्रति 10 ग्राम था और गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत एक ग्राम सोने का भाव 2,881 रुपए है, यानि 10 ग्राम का भाव 28,810 रुपए होगा। वित्तवर्ष 2017-18 में गोल्ड बॉन्ड स्कीम की यह तीसरी सीरीज है। इससे पहले देशभर में इस स्कीम के तहत 22.6 टन सोना खरीदा जा चुका है।

इस स्कीम के तहत कम से कम 1 ग्राम सोने की कीमत के बराबर निवेश किया जा सकता है, अधिकतम निवेश 4 किलो सोने की कीमत के बराबर किया जा सकता है। अगर कोई ट्रस्ट या संस्था गोल्ड बॉन्ड के जरिए निवेश करती है तो उसको अधिकतम 20 किलो सोने की कीमत के बराबर निवेश करने की छूट है। स्कीम के तहत निवेशक के निवेश पर सालाना 2.5 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा, ब्याज के अलावा जब भी निवेश की मैच्योरिटी होगी और उस समय सोने की जो भी कीमत होगी वह राशि भी निवेशक को मिलेगी। स्कीम के तहत 8 साल के लिए निवेश करना जरूरी है, बीच में 5वें, 6ठे और 7वें साल में स्कीम से बाहर भी निकला जा सकता है। स्कीम के जरिए निवेश करने के लिए आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा, चुनिंदा पोस्ट ऑफिस, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक होल्डिंग कार्पोरेशन से संपर्क कर सकते हैं। 

Latest Business News