A
Hindi News पैसा मेरा पैसा RBI द्वारा रेपो रेट घटाने से घर खरीदने वालों को होगा फायदा, रियल एस्‍टेट इंडस्‍ट्री में भी आएगी जान

RBI द्वारा रेपो रेट घटाने से घर खरीदने वालों को होगा फायदा, रियल एस्‍टेट इंडस्‍ट्री में भी आएगी जान

कटौती से, घर खरीदने की योजना बना रहे ग्राहकों को फायदा होगा, वहीं सुस्‍ती की मार झेल रही रियल एस्‍टेट इंडस्‍ट्री में भी एक नई जान आने की उम्‍मीद है।

RBI द्वारा रेपो रेट घटाने से घर खरीदने वालों को होगा फायदा, रियल एस्‍टेट इंडस्‍ट्री में भी आएगी जान- India TV Paisa RBI द्वारा रेपो रेट घटाने से घर खरीदने वालों को होगा फायदा, रियल एस्‍टेट इंडस्‍ट्री में भी आएगी जान

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बुधवार को रेपो और रिवर्स रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती करने से, जहां एक ओर घर खरीदने की योजना बना रहे ग्राहकों को फायदा होगा, वहीं सुस्‍ती की मार झेल रही रियल एस्‍टेट इंडस्‍ट्री में भी एक नई जान आने की उम्‍मीद है। नई कटौती के बाद रेपो रेट 6 प्रतिशत हो गया है। यह स्‍तर नवंबर 2016 में था। इस लिहाज से देखा जाए तो रेपो रेट का यह पिछले साढ़े छह साल का सबसे निचला स्‍तर है। रेपो रेट कम होने से होम, ऑटो और कॉमर्शियल लोन पर ब्‍याज दर भी कम होने की पूरी गुंजाईश बन गई है।

रियल एस्‍टेट में बढ़ रही है हलचल

सिग्‍नेचर ग्‍लोबल के को-फाउंडर और चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल का कहना है कि बैंक दरों में इस ताजा कटौती के बाद होम लोन और सस्‍ते होंगे। जीएसटी को लागू हुए एक महीना पूरा हो चुका है और इसका अच्‍छा असर देखने को मिला है। दिन-ब-दिन ग्राहकों की पूछताछ बढ़ रही है। जीएसटी और रेरा अभी अपने शुरुआती दौर में ही हैं ऐसे में ब्‍याज दरों की कटौती से रियल एस्‍टेट इंडस्‍ट्री में मांग बढ़ने की पूरी उम्‍मीद की जा सकती है।

डेवेलपर्स और ग्राहक दोनों को होगा फायदा

डीएलएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और नारेडको के चेयरमैन राजीव तलवार ने कहा कि रेपो रेट में कटौती इससे ज्यादा सटीक समय पर नहीं हो सकती थी। उन्‍होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था बदलाव के दौर में है। प्रोजेक्ट्स को तेजी से मंजूरी मिलने लगी है, ऐसे में होम लोन सस्ता होने से रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीददारों दोनों को फायदा मिलेगा।

ब्‍याज दर घटने से बढ़ेगी मांग

क्रेडाई-आरएनआई के जनरल सेक्रेटरी और एसजी एस्‍टेट्स के डायरेक्‍टर गौरव गुप्‍ता का कहना है कि रियल एस्टेट मार्केट जीएसटी और रेरा के लागू होने के बाद तेजी से मजबूत हो रहा है। दूसरी तरफ प्रॉपर्टी के दाम अभी भी भारतीय खरीददारों के लिये महत्वपूर्ण बने हुए हैं, जो की सापेक्ष रूप से प्रॉपर्टी की मांग के लिए जिम्मेदार होते हैं। रेपो रेट में कटौती अक्टूबर 2016 के बाद हुई है और यह बैंकों को आगे ब्याज दरों को कम करने के लिए प्रेरित करेगा। दामों के कम होने से प्रॉपर्टी की मांग में और इजाफा होगा।

ईएमआई का बोझ होगा कम

क्रेडाई-पश्चिमी यूपी के अध्‍यक्ष और गुलशन होम्‍स के डायरेक्‍टर दीपक कपूर का कहना है कि रियल एस्टेट सेक्टर रेपो रेट्स में कटौती का स्वागत करता है। यह प्रॉपर्टी की मांग बढ़ाने में ईंधन का काम करेगा साथ ही ईएमआई का भी कम होगी।

प्रॉपर्टी की बढ़ेगी मांग   

अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप के चेयरमैन राकेश यादव का इस बारे में कहना है कि नौ महीनों के लंबे इंतजार के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में कटौती की है। अब बैंक इसका लाभ ग्राहकों तक जरूर पहुंचाएंगे। जीएसटी और रेरा के बाद सेक्टर पारदर्शी और सरल हो गया है ऐसे में ब्‍याज दर और कम होने से प्रॉपर्टी की मांग जरूर बढ़ेगी।

Latest Business News