A
Hindi News पैसा मेरा पैसा 27,000 रुपए में हुई एक नींबू की नीलामी, मंदिर में चढ़ाए जाने के कारण बढ़ गई कीमत

27,000 रुपए में हुई एक नींबू की नीलामी, मंदिर में चढ़ाए जाने के कारण बढ़ गई कीमत

नींबू की कीमत आम तौर पर मात्र कुछ रुपए होती है। हालांकि, आज हम जिस नींबू की बात कर रहे हैं उसकी बोली लगाई गई और इसे 27,000 रुपए में खरीदा गया।

27,000 रुपए में हुई एक नींबू की नीलामी, मंदिर में चढ़ाए जाने के कारण बढ़ गई कीमत- India TV Paisa 27,000 रुपए में हुई एक नींबू की नीलामी, मंदिर में चढ़ाए जाने के कारण बढ़ गई कीमत

विल्लुपुरम। नींबू तो सभी इस्‍तेमाल करते हैं और इसकी कीमत मात्र कुछ रुपए होती है। हालांकि, आज हम जिस नींबू की बात कर रहे हैं उसकी बोली लगाई गई और इसे 27,000 रुपए में खरीदा गया। यह नींबू खास वैराइटी का नहीं बल्कि इसकी खासियत है कि इसे मंदिर में चढ़ाया गया था। तमिलनाडु के विल्लुपुरम स्थित एक मंदिर में चढ़ाए जाने के बाद नींबू की कीमत में जो उछाल आया वो वास्‍तव में हैरान कर देने वाला है।

वर्षों पुरानी है यह परंपरा

11 दिनों तक चले पंगुनी उथीराम फेस्टिवल की समाप्ति पर मंदिर प्रशासन ने ऐसे 9 नींबू नीलामी के लिए रखे थे। इनमें से सभी नींबू कुल 68,000 रुपये में नीलाम हुए। इनमें से सिर्फ एक नींबू के लिए 27,000 रुपए दिए गए। मंदिर की यह परंपरा वर्षों पुरानी है।

पहले नींबू से धन-संपदा आने की है मान्‍यता

त्योहार के पहले 9 दिनों में मंदिर में नींबू चढ़ाए जाते हैं। तिरुवनैनाल्लुर और आसपास के क्षेत्र के लोग इस मान्यता से मंदिर में नींबू चढ़ाते हैं कि इससे धन-संपदा में बढ़ोतरी होगी। यह भी माना जाता है कि नींबू नि:संतान दंपत्तियों के लिए भी काफी मददगार होता है। पहले दिन जिस नींबू को सजाया जाता है, उसे काफी महत्वपूर्ण और शक्तिशाली माना जाता है। महालिंगम और जयंती नाम के कपल ने इस साल वह नींबू 27,000 रुपए की बोली लगाकर हासिल की है।

Latest Business News