A
Hindi News पैसा मेरा पैसा कम कमाई में भी रखनी है शानदार लाइफस्‍टाइल, जीवन में अपनाएं ये 7 फाइनेंशियल मंत्र

कम कमाई में भी रखनी है शानदार लाइफस्‍टाइल, जीवन में अपनाएं ये 7 फाइनेंशियल मंत्र

कैरियर की शुरुआत में ज्यादा कर्ज, महंगी लाइफस्‍टाइल, वेतन में कम इजाफा होने से हम बचत की ओर ध्‍यान नहीं दे पाते। जिसका असर हमारी आगे की जिंदगी पर पड़ता है।

नई दिल्‍ली। हम अपना कैरियर शुरु करने के साथ सेविंग के बारे में सोचते है पर थोड़ी सी सैलरी में से बचत कर पाना कठिन हो जाता है। इसके कई कारण हो सकते है जिन्हें जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जैसे एकदम ज्यादा कर्ज हो जाना, महंगी लाइफस्‍टाइल, वेतन में कम इजाफा होना आदि। अभी से बचत करने की आदत आपके भविष्य की जरुरतों को पूरा कर सकती है। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है ऐसी बातें जिसके बाद बचत करना आपके लिए मुश्किल काम नहीं होगा।

ऐसे पहचानिए नकली करेंसी नोट

currency notes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

Costly Mistakes: फाइनेंशियल प्‍लानिंग में भूलकर भी न करें ये छोटी-छोटी गलतियां, जरूरत के वक्‍त पड़ सकती हैं भारी

कमाई का करें ठीक-ठीक आंकलन

आप बचत तभी कर पाएंगे जब आपको अपनी कमाई का सही सही अंदाजा होगा। आप यह ध्यान रखे की आप कितना कमा रहे है। वेतन पैकेज और आपके हाथ में आने वाले पैसे में अंतर है। आप जो पैसा कमाते है उसपर टैक्स भी लगता है। टैक्स देने के बाद बचे वेतन के आधार पर आपको अपने लाइफस्‍टाइल और भविष्य को तय करना होगा। नौकरी पेशा लोगों को अपना टैक्स जमा करने के बाद भी टैक्स फाइल करते समय इनकम टैक्स रिटर्न देना होता है। आपको इन सब पर विस्तार विश्लेषण करके ये पता करना चाहिए की अंत में आपके पास कितने पैसे बचते है, इसके बाद आपको यह पता चल जाएगा की आपका सही वेतन क्या है। उसके बाद आप विभिन्न प्रकार के बिलों पर होने वाले खर्चो पर ध्यान दें, जिससे आपको ये पता चलेगा के असल में आपका पैसा कितना और किसमें खर्च ज्यादा हो रहा है। जो भी अनावश्यक खर्च का कारण हो उसे कम करें। यदि आपने पहले कोई बड़ा ऋण लिया हुआ है तो उसकी जो भारी-भरकम किस्त जा रही है उसे कम करने के लिए रणनीति बनाए ताकि ब्याज के बोझ को कम कर बचत की जा सके।

One-minute guide: क्‍या आप खोलने जा रहे हैं ज्‍वाइंट सेविंग्‍स एकाउंट, तो जान लीजिए यह जरूरी बातें

अपनी तय व्यय सीमा से समझौता ना करें

अगर आपको पता है आपका पैसा कहा-कहा खर्च होता है और आपके पास कितना पैसा है तो आपका बजट बनाना जरुरी हो जाता है। इससे आपको अपने खर्चो पर नियंत्रण रखने में मदद मिलेगी। आपको अपने द्वारा किए जाने वाले खर्चों की पूरी तस्वीर आपके पास होगी की जिससे आपको पता चलेगा की आप अपने पैसों से क्या कर रहे है। नौकरी की शुरुआत में ये काम आपको बोरिंग लग सकता है पर बजट बनाए जरुर। किस दिन आपको किस चीज की जरुरत है पर उस चीज की किस दिन जरुरत नहीं है अपने बजट को अच्छा बनाने के लिए इस बात पर ध्यान देना जरुरी है। ऐसा करने से आपको आने वाले कुछ महीनों में होने वाले खर्चों की झलक मिल जाएगी जिससे आप अपनी व्यय सीमा को तय कर लेगें।

अलग बचत खाता बनाए

पैसे तब ही जमा होंगे जब आप बचत करेंगे। इसके लिए आप बैंक में अलग से बचत खाता खोलें। अपने खर्च और बचत खाते को अलग करें ताकि दोनों का पैसा अलग-अलग रहे। जिससे आपको पता रहेगा की आप क्या बचत कर रहे है।

कैसे बढ़ाए अपनी आय?

ज्यादातर ऐसा होता है कि आपकी जॉब अपके बढ़ते खर्चों के लिए काफी नहीं होती। इसके लिए जॉब और व्यवसाय बदल सकते है। जॉब बदलना सिर्फ आपकी सैलरी ग्रोथ के लिए ही नहीं आपकी पर्सनल ग्रोथ के लिए भी जरूरी होता है। जब आप नई बातें सीखते हैं तो जॉब मार्केट में आपकी वैल्‍यू पहले से बढ़ जाती है। जॉब के साथ-साथ पैसा कमाने के लिए अन्य तरीकों की तलाश करें जिससे आपकी आय में इजाफा हो सकें।

ज्यादा खरीदारी करने की आदत में बदलाव लाए

आजकल युवा, कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले भारी डिस्काउंट के जाल में फस जाते है, ऐसी चीजों की खरीद पर पैसा ना खर्च करें जिसका आपके बजट में जिक्र नही हैं। यदि आप एक बार ऐसा करेंगे तो बार-बार ऐसा कर सकते है, कर्ज में फंसने से बचने के लिए आपको ऐसी आदत से बचना होगा। इससे आप कुछ भी खरीदने की आदत से बचेंगे जिससे होने वाली बचत आपको भविष्य में मदद करेगी।

अपनी जरुरतों के लिए कर्ज लेने से बचें

यदि किसी चीज को आप खरीदना चाहते है पर आपके लिए वह जरुरी नहीं है तो उसे ना लें। विदेशों में घूमने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको कर्ज लिया पैसा तो वापिस करना ही होगा। साथ ही उसपर लगने वाला भारी-भरकम ब्याज भी देना होगा। जिससे भविष्य में जो आप बचत कर सकते होंगे उसपर भी असर होगा। इसके बदले आप अपने देश में ही कही घूमें ताकि आप बाद के लिए कुछ पैसों की बचत कर सकें।

खरीद की योजना बनाए

जानें आपको क्या चाहिए और क्या नहीं। किन चीजों पर आप जरुरत से ज्यादा खर्च कर रहें है। चीजें लेते समय मोल-भाव करें। मॉल में मिलने वाली चीजें छोटी दुकान पर कम कीमत पर मिल सकती है वहां से खरीदने में कोई बुराई नहीं हैं। बचत करने का समय तय करें और प्रतिदिन इस कार्य को करें।

Latest Business News