A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Golden Gains: इंवेस्‍टमेंट पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहते हैं गोल्‍ड, इन 5 बेहतरीन विकल्‍पों से खरीद सकते हैं सोना

Golden Gains: इंवेस्‍टमेंट पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहते हैं गोल्‍ड, इन 5 बेहतरीन विकल्‍पों से खरीद सकते हैं सोना

यदि आप नए साल में गोल्‍ड में निवेश की शुरूआत करने जा रहे हैं, तो आप किन विकल्‍पों के माध्‍यम से गोल्‍ड में सुरक्षित निवेश कर सकते हैं।

Golden Gains: इंवेस्‍टमेंट पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहते हैं गोल्‍ड, इन 5 बेहतरीन विकल्‍पों से खरीद सकते हैं सोना- India TV Paisa Golden Gains: इंवेस्‍टमेंट पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहते हैं गोल्‍ड, इन 5 बेहतरीन विकल्‍पों से खरीद सकते हैं सोना

नई दिल्‍ली। गोल्‍ड हमेशा से निवेश का बेहतरीन विकल्‍प माना जाता है। भले ही पिछले तीन चार साल में गोल्‍ड ने निगेटिव रिटर्न दिया हो, लेकिन जब 10 से 15 साल के निवेश की बात कही जाए तो गोल्‍डनिवेश का एक सुरक्षित माध्‍यम माना जात है। जहां तक भारत का सवाल है, यहां अधिकतर शादी विवाह या त्‍योहारों के दौरान सोना गहनों के रूप में खरीदा जाता है। लेकिन निवेश के लिए अब भारत में भी दूसरे विकल्‍पों का प्रचलन बढ़ रहा है। इंडिया टीवी पैसा की टीम आज बताने जा रही है यदि आप नए साल में सोने में निवेश की शुरूआत करने जा रहे हैं, तो आप किन विकल्‍पों के माध्‍यम से सोने में सुरक्षित निवेश कर सकते हैं।

कम पूंजी के साथ सिक्कों में कर सकते हैं निवेश

गोल्‍ड में निवेश के लिए सिक्‍के एक बेहतर विकल्‍प हैं। सामान्‍यतया बाजार में सुनार की गिन्‍नी निवेश के रूप में खरीदी जा सकती है। वहीं सरकार द्वारा लॉन्‍च किए गए अशोक चिह्न वाले सिक्‍के के साथ ही एमएमटीसी द्वारा सोने के सिक्के बेचे जाने से शुद्धता की गांरटी बढ़ गई है। सिक्के खरीदने के लिए बहुत ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती। उपलब्ध पूंजी के मुताबिक 1-50 ग्राम के सिक्के खरीदे जा सकते हैं। सिक्कों को रखना आसान होता है और लिक्विडिटी भी ज्यादा होती है। हालांकि इसके अलावा सिक्के खरीदते वक्त सोने की कीमत का 4-10 फीसदी ज्यादा चुकाना पड़ता है। वहीं, सिक्के बेचते वक्त रकम से 1 फीसदी घटाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Golden Blessings: सिद्धिविनायक करेंगे मोदी की गोल्ड स्कीम्स का बेड़ा पार, ट्रस्ट जमा कराएगा 40 किलो सोना

बड़े निवेश के लिए गोल्ड बार है विकल्‍प

यदि सोने में बड़ा निवेश करना चाहते हैं तो गोल्‍ड बार भी एक विकल्‍प है। गोल्ड बार खरीदते-बेचते वक्त प्रीमियम और डिस्काउंट काफी कम होता है। लेकिन, गोल्ड बार खरीदने के लिए काफी पूंजी की जरूरत होती है, क्योंकि कम वजन के गोल्ड बार नहीं मिलते हैं। साथ ही, चोरी और शुद्धता का जोखिम भी होता है। वहीं सरकार ने नए साल से 2 लाख रुपए से अधिक के सोने की खरीद पर पैन भी अनिवार्य कर दिया है।

निवेश के लिए न खरीदें गहने

अधिकतर लोग निवेश के लिए सोने के गहने खरीदते हैं। वैसे हमारे देश में सदियों से सोने के गहनों को पूंजी जमा करने का आसान जरिया समझा जाता रहा है। लेकिन, सोने के गहने के साथ चोरी होने का बहुत बड़ा जोखिम जुड़ा हुआ है। वहीं बेचते वक्त गहनों की कीमतों से गढ़ाई शुल्क कम किया जाता है, जिससे सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। साथ ही, लोग गहनों को बेचना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में दूसरे विकल्‍पों में निवेश करें।

सुरक्षित विकल्‍प के रूप में बेहतर है गोल्ड ईटीएफ और बॉण्‍ड

सोने में सुरक्षित निवेश का एक जरिया गोल्‍ड ईटीएफ भी हैं। गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने के लिए सिर्फ डीमैट अकाउंड की जरूरत होती है। गोल्ड ईटीसी में चोरी का खतरा नहीं होता है। साथ ही, निवेश के लिए बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं होती है और एसआईपी का भी विकल्प मौजूद होता है। लेकिन, गोल्ड ईटीएफ में लिक्विडिटी कम होने के साथ-साथ ट्रैंजैक्शन फीस, सालाना फीस जैसे खर्चे होते हैं। आप निवेश के लिए गोल्‍ड बॉण्‍ड भी खरीद सकते हैं।

सोने का खनन करने वाली कंपनियों में निवेश

सोने में निवेश करने का ये एक नया जरिया है। इसमें चोरी का जोखिम नहीं है और निवेश के लिए बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं है। लेकिन, निवेशकों को किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले अच्छी तरह से जांच-परख करनी चाहिए। जानकारी के अभाव में निवेशकों के लिए ये थोड़ा मुश्किल है।

Latest Business News