A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Bank Loan Rate: अब लोन लेना हुआ और महंगा, इन दो बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, जनता पर पड़ेगा असर

Bank Loan Rate: अब लोन लेना हुआ और महंगा, इन दो बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, जनता पर पड़ेगा असर

Bank Loan Rate: त्योहारी सीजन खत्म होने के साथ बैंको ने लोन के ब्याज दर में बदलाव किया है। इससे आम जनता के जेब पर सीधा असर पड़ेगा। इस खबर में जानिए कि आपको लोन लेने के लिए अब कितना अधिक ब्याज देना होगा और किन बैंकों ने ये फैसला लिया है?

अब लोन लेना हुआ महंगा, इन दो बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर- India TV Paisa Image Source : FILE अब लोन लेना हुआ महंगा, इन दो बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर

Bank Loan Rate: एक बार फिर आम जनता के जेब पर असर पड़ने जा रहा है। कुछ बैंको नें अब कर्ज पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है, जिसमें आईसीआईसीआई बैंक और इंडियन बैंक शामिल है। उन्होनें अपनी बेंचमार्क उधारी दर में 0.35 प्रतिशत तक की वृद्धि की है जिससे उपभोक्ताओं के लिए बैंक कर्ज महंगा होगा। 

बैंक ने दी जानकारी

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए कोष की सीमान्त लागत-आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को एक नवंबर से 0.20 प्रतिशत बढ़ा दिया है। बैंक की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार एक साल की एमसीएलआर अब 8.30 प्रतिशत होगी। इसी तरह छह माह की एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.25 प्रतिशत किया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने एक दिन की एमसीएलआर को 0.35 प्रतिशत बढ़ाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया है। एक साल की एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.10 प्रतिशत किया गया है।

ICICI बैंक के FD पर इंटरेस्ट रेट

7 दिनों से 29 दिनों में मेच्योर होने वाली FD के लिए बैंक 3 प्रतिशत ब्याज देना जारी रखेगा और 30 दिनों से 45 दिनों में मेच्योर होने वाली जमाओं के लिए यह 3.50 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश करेगा। अन्य बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने 46 से 60 दिनों में मेच्योर होने वाली जमा राशि पर 25 आधार अंकों यानि 3.50 प्रतिशत से 3.75 प्रतिशत और 61 से 90 दिनों में मेच्योर होने वाली FD पर 3.75 प्रतिशत से 4.00 प्रतिशत तक ब्याज दरों में वृद्धि की गई है।

निजी बैंक ने 91 से 184 दिनों के बीच मेच्योर होने वाली FD पर ब्याज दर 4.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.5 प्रतिशत कर दी है। इसने 185 से 289 दिनों में मेच्योर होने वाली FD पर ब्याज दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 5.25 फीसदी कर दिया है। 290 दिनों में मेच्योर होने वाली FD पर एक वर्ष से कम समय में ब्याज दर 50 आधार अंकों की वृद्धि के साथ 5 प्रतिशत से 5.5 प्रतिशत हो गई है।

Latest Business News