A
Hindi News पैसा मेरा पैसा चंद घंटों में खत्म हो रही है इन 5 कामों की डेडलाइन, तुरंत निपटा लें नहीं तो कल बन जाएंगे ’अप्रैल फूल’

चंद घंटों में खत्म हो रही है इन 5 कामों की डेडलाइन, तुरंत निपटा लें नहीं तो कल बन जाएंगे ’अप्रैल फूल’

यदि आपने भी कुछ जरूरी काम मार्च के लिए पैंडिंग छोड़ दिए थे तो उन्हें जल्दी निपटा लें। क्यों कि अप्रैल में आपको ये काम करने का मौका नहीं मिलेगा।

Deadline- India TV Paisa Image Source : FILE Deadline

आज मार्च का आखिरी दिन है। मार्च खत्म होने के साथ ही वित्त वर्ष भी खत्म होने जा रहा है। ऐसे में आपकी कमाई बचत और टैक्स से जुड़े कई जरूरी काम की लास्ट डेट भी आज ही खत्म होने जा रही है। इसलिए जरूरी है कि यदि आपने भी कुछ जरूरी काम मार्च के लिए पैंडिंग छोड़ दिए थे तो उन्हें जल्दी निपटा लें। क्यों कि अप्रैल में आपको ये काम करने का मौका नहीं मिलेगा। आइए नजर डालते हैं ऐसे जरूरी काम के बारे में। 

खत्म होगी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

वृद्धावस्था पेंशन से जुड़ी एक बड़ी स्कीम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 31 मार्च को खत्म हो रही है। इस योजना में निवेश करने पर 9250 रुपये की पेंशन मिलती है। इसे भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा संचालित किया जाता है। इसमें कोई भी निवेश कर सकता है। योजना की अवधि 10 साल है। 60 या इससे अधिक उम्र का कोई भी व्‍यक्ति इसमें निवेश कर सकता है। योजना में अगर आप अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

रिवाइज्ड आईटीआर 

आप यदि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं और इस बार चूक गए हैं, या फाइल करते समय कुछ गलती हो गई है और आपके पास विभाग का नोटिस आया है। तो अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च है। अपडेटेड आईटीआर के तहत कोई भी टैक्सपेयर असेसमेंट ईयर खत्म होने के दो साल के अंदर रिटर्न अपडेट कर सकता है।

टैक्स में बचत के लिए अप्लाई करना

अगर आप वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पुरानी टैक्स व्यववस्था को चुनने की योजना बना रहे हैं, तो आपको 31 मार्च 2023 तक अपने टैक्स बचत निवेश को पूरा करना होगा। पुरानी व्यवस्था के तहत विभिन्न कर कटौती का दावा कर सकते हैं।

पीपीएफ और सुकन्या योजना में योगदान 

पीपीएफ और सुकन्या योजना जैसी कुछ स्कीमें हैं जिसमें आपको साल में एक बार मिनिमम पेमेंट करना होता है। ऐसे में यदि आपने पूरे साल भर इन स्कीमों में न्यूनतम योगदान नहीं दिया है तो आपको आज यानि 31 मार्च तक इसमें मिनिमम अमाउंट जमा करना होगा। 

हट जाएगा ब्लू टिक

ट्विटर में कल यानी 1 अप्रैल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। कल से ट्विटर उन अकाउंट्स के नाम के आगे से ब्लू टिक को हटा देगा जिन्होंने इसके लिए भुगतान नहीं किया होगा। इसके साथ ही ट्विटर ने आज से वेरिफाइड ऑर्गेनाइजेशन सर्विस शुरू कर रही है। इस बात की जानकारी ट्विटर ने अपने अकाउंट से ट्वीट करके दी। अगर इंडिया में ट्विटर ब्लू चेक मार्क फीस की बात करें तो वेब के लिए 600 रुपये प्रति महीना देना पड़ेगा। वहीं मोबाइल डिवाइस के लिए 900 प्रति महीना चार्ज लगेगा। यूजर्स ब्लू चेक मार्क का सालाना प्लान भी ले सकते हैं। 

Latest Business News