A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Dhanteras 2023: धनतेरस पर सोने में निवेश करने के 4 दमदार कारण, फायदे में रहेंगे

Dhanteras 2023: धनतेरस पर सोने में निवेश करने के 4 दमदार कारण, फायदे में रहेंगे

Dhanteras 2023: धनतेरस पर सोना निवेश करना काफी अच्छा माना जाता है। इस आर्टिकल में हम वो चार कारण बताने जा रहे हैं, जिस वजह से आपको सोने में जरूर निवेश करना चाहिए।

Gold- India TV Paisa Image Source : PTI Gold

धनतेरस का त्योहार आने में कुछ ही दिन का समय शेष रह गया है। इस दिन सोने में निवेश करना काफी शुभ माना जाता है। इससे घर में खुशहाली और समृद्धि आती है। सोने एक ऐसा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है जिसने आज तक अपने निवेशकों को कभी नकारात्मक रिटर्न नहीं दिया है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में चार ऐसे कारण बताने जा रहे हैं, जिस कारण आपको सोने में निवेश करना चाहिए। 

पॉजिटिव रिटर्न 

सोने की एक खास बात यह है कि इसमें कभी भी नकारात्मक रिटर्न नहीं आता है। समय के साथ-साथ इसकी वैल्यू भी बढ़ती ही जा रही है। उदाहरण के लिए वर्ष 2000 में 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत 4,400 रुपये थी, जो कि आज 60,000 रुपये के ऊपर पहुंच गई है। इस तरह देखें तो पिछले 23 वर्षों के दौरान सोने अपने निवेशकों का पैसा करीब 14 गुना बढ़ाया है। 

महंगाई का असर कम करने के लिए 

जब भी महंगाई बढ़ती है तो दुनिया भर में सभी देशों की करेंसी की वैल्यू में गोल्ड के मुकाबले गिरावट होती है। इस कारण बढ़ती महंगाई के समय कई बार लोग सोने को रखना पसंद करते हैं। ये बढ़ती महंगाई के असर को कम करने का एक अच्छा तरीका है। 

सोने से लिक्विडिटी में इजाफा 

सोने में निवेश का एक फायदा यह है कि रियल एस्टेट जैसी अन्य अचल संपत्तियों के मुकाबले काफी लिक्विड होता है। इसे आसानी से बेचा जा सकता है और आपको मार्केट प्राइस के हिसाब से दाम भी मिल जाता है। 

पोर्टफोलियो में विविधता 

सोना एक ऐसी एसेट्स है, जिसकी वैल्यू हमेशा बनी रहती है। ऐसे में जब भी शेयर बाजार में उठापटक की स्थिति बने रहने के कारण गिरावट होती है तो सोना आपके पोर्टफोलियो रिटर्न को स्थिर रखने का काम करता है। इस कारण से जानकार सलाह देते हैं कि हमेशा शेयर बाजार में निवेशित व्यक्ति को कुछ हिस्सा सोने में भी निवेश करना चाहिए। 

Latest Business News