A
Hindi News पैसा मेरा पैसा सुकन्या समृद्धि योजना और इस छोटी बचत स्कीम पर सरकार ने ब्याज दर बढ़ाई, यहां जानें लेटेस्ट दरें

सुकन्या समृद्धि योजना और इस छोटी बचत स्कीम पर सरकार ने ब्याज दर बढ़ाई, यहां जानें लेटेस्ट दरें

सरकार के इस ऐलान से निवेशकों के लिए छोटी बचत योजनाएं और भी आकर्षक हो जाएंगी। निवेश पर पहले के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर बढ़ाने से बेटियों के फ्यूचर तय करने में ज्यादा मदद मिलेगी।

सरकार की बचत योजनाओं में तय रिटर्न मिलते हैं।- India TV Paisa Image Source : INDIA TV सरकार की बचत योजनाओं में तय रिटर्न मिलते हैं।

छोटी बचत योजना की स्कीम्स को लेकर अच्छी खबर आई है। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना और तीन-साल की टाइम डिपोजिट (सावधि जमा) पर ब्याज दर 0.20 प्रतिशत तक बढ़ाने का शुक्रवार को ऐलान कर दिया है। इस अनाउंसमेंट के बाद निवेशकों को इन स्कीम्स में पहले के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलेगा। भाषा की खबर के मुताबिक, हालांकि सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि बाकी सभी छोटी बचत स्कीम्स पर ब्याज दर पहले की तरह ही अपरिवर्तित रहेंगी।

जानें लेटेस्ट ब्याज दरें

खबर के मुताबिक, सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट और तीन साल की सावधि जमा योजना पर 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की, जबकि दूसरी सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए दरों को बरकरार रखा। वित्त मंत्रालय के सर्कुलर में कहा गया है कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा राशि पर मौजूदा 8 प्रतिशत से बढ़कर अब 8.2 प्रतिशत ब्याज दर लागू होगी। इसी तरह, 3 साल की सावधि जमा जिसपर मौजूदा समय में 7 प्रतिशत ब्याज दर है, वह बढ़कर अबन 7.1 प्रतिशत कर दी गई है।

इन योजनाओं की दरों में नहीं कोई बदलाव

सरकार ने हालांकि कहा है कि पॉपुलर निवेश साधन पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1 प्रतिशत और सेविंग्स डिपोजिट पर 4 प्रतिशत ही लागू रहेगी। दिसंबर तिमाही के लिए जो ब्याज दरें लागू थीं, इन दोनों साधनों के लिए भी वहीं लागू रहेंगी। इसी तरह, किसान विकास पत्र पर भी ब्याज दर 7.5 प्रतिशत लागू रहेगी और यह 115 महीने में मेच्योर होगा। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) पर भी 1 जनवरी से 31 मार्च 2024 तक के लिए मौजूदा दर 7.7 प्रतिशत लागू रहेगी।

सरकार हर तिमाही में मुख्य रूप से पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर नोटिफाई करती है। मई 2022 से रिजर्व बैंक ने बेंचमार्क उधार दर 2.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत तक बढ़ा दी, जिससे बैंकों को जमा पर ब्याज दरें बढ़ाने के लिए भी प्रेरित किया गया। हालांकि, RBI ने इस साल फरवरी से लगातार पिछली पांच मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में नीति दर पर यथास्थिति बनाए रखी है।

Latest Business News