A
Hindi News पैसा मेरा पैसा क्या आपका भी है पुराना टैक्स बकाया? विभाग ने कहा- जल्द करिये ये काम रिफंड मिल सकेगा जल्द

क्या आपका भी है पुराना टैक्स बकाया? विभाग ने कहा- जल्द करिये ये काम रिफंड मिल सकेगा जल्द

वित्त वर्ष 2022-23 में हासिल इनकम के लिए 7.09 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किए गए हैं। इनमें 6.96 करोड़ आईटीआर वेरिफाई भी हो चुके हैं।

इनकम टैक्स- India TV Paisa Image Source : PIXABAY इनकम टैक्स

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने शनिवार को टैक्सपेयर्स (taxpayers) से वित्त वर्ष 2022-23 के लिए रिफंड के तेजी से निपटान के लिए पिछले सालों की बकाया डिमांड को लेकर मांगी गई सूचना का जवाब देने को कहा है। कई टैक्सपेयर्स ने पिछली पेंडिंग टैक्स डिमांड के संबंध में डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) द्वारा सूचना मांगने के बारे में सोशल मीडिया पर लिखा, जिसके बाद विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि यह कदम टैक्सपेयर्स के भले के लिए है, जहां प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों के मुताबिक, उन्हें अवसर दिया जा रहा है। 

वित्त वर्ष 2022-23 में  7.09 करोड़ आईटीआर दाखिल हुए

खबर के मुताबिक, विभाग (Income Tax Department) ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में हासिल इनकम के लिए 7.09 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किए गए हैं। इनमें से 6.96 करोड़ आईटीआर वेरिफाई किए जा चुके हैं, और 6.46 करोड़ रिटर्न अब तक प्रोसेस किए जा चुके हैं। इनमें 2.75 करोड़ रिफंड रिटर्न भी शामिल हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि हालांकि, ऐसे कुछ मामले हैं, जिनमें टैक्सपेयर्स का रिफंड (Income Tax refund) बकाया है, लेकिन पिछली मांगें पूरी नहीं की गई हैं। 

Latest Business News