A
Hindi News पैसा मेरा पैसा हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर हैं कन्फ्यूज्ड, तो आसान शब्दों में यहां समझें इससे जुड़ी सभी जानकारियां

हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर हैं कन्फ्यूज्ड, तो आसान शब्दों में यहां समझें इससे जुड़ी सभी जानकारियां

आमतौर पर हम सब हेल्थ इंश्योरेंस लेने के बारे में सोचते हैं, लेकिन इससे जुड़ी बातों न जानने पर हम इसे लेने पर हाथ खींच लेते हैं। इसके साथ ही प्रतिस्पर्धा के इस युग में सही हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव करना भी जरूरी है, जिससे आगे आप परेशानी में न आये।

Health insurance related tips- India TV Paisa Image Source : CANVA हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी जरूरी जानकारी

Tips to buy health insurance: आज के समय में हम सब मेडिकल खर्चो को देखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस कराने के बारे में सोचते हैं। दूसरी ओर इस समय इंश्योरेंस के मार्केट में विभिन्न तरह के हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध है, जिनको देखने के बाद आप कंफ्यूज हो जाते हैं। दूसरी ओर अगर आपने इस दौरान हड़बड़ी में किसी ऐसे-वैसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को चुन लिया तो आगे आप परेशानी में फंस सकते हैं। बता दें कि हेल्थ इंश्योरेंस के क्षेत्र में सरकारी और निजी कंपनियां की अच्छी भागीदारी है, ऐसे में आप इनसे जुड़ी कुछ बातों को जानकर ही हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव करें। 

जानें हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम और डिस्काउंट से जुड़ी यह बातें

बता दें कि सरकारी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों का प्रीमियम प्लान निजी कंपनियों की अपेक्षा कम होता है, ऐसे में अगर आप अधिक प्रीमियम चाहते है तो आप निजी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों का चुनाव करें। इसके साथ ही निजी कंपनियां हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पर कम डिस्काउंट की पेशकश करती है, दूसरी ओर सरकारी कंपनियां बेहतर डिस्काउंट देती हैं। 

जानें NCB बेनेफिट्स और कवरेज के बारे में

NCB यानी नो क्लेम बोनस बेनेफिट अगर आप लेना चाहते हैं तो आप सरकारी कंपनियों के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को न लें क्योंकि इनके प्लान के साथ NCB बेनेफिट्स नहीं मिलते हैं। इसके साथ ही आप अगर निजी कंपनियों के हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं तो NCB का फायदा मिल जायेगा। इसके साथ ही सरकारी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के प्लान में आपको काफी लिमिट्स मिल जाती है, साथ ही प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों के प्लान में सभी मेडिकल खर्च को कवर किया जाता है, ऐसे में आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही इनका चुनाव करें। 

हेल्थ इंश्योरेंस से ऐसे पा सकते हैं टैक्स में छूट

बता दें कि अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको टैक्स में काफी छूट मिल जायेगी, जहां इनकम टैक्स की धारा 80 D के तहत आपको इसके प्रीमियम भरने पर 25000 रुपये और साथ ही अगर आप अपने माता-पिता का हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम भरते हैं तो इसमें भी आप 50 हजार रुपये की बेहतर छूट पा सकते हैं।

Latest Business News