A
Hindi News पैसा मेरा पैसा PNB ने ग्राहकों को किया अलर्ट, बैंक के नाम से चल रही इस फर्जी इन्वेसटमेंट स्कीम से रहे दूर

PNB ने ग्राहकों को किया अलर्ट, बैंक के नाम से चल रही इस फर्जी इन्वेसटमेंट स्कीम से रहे दूर

PNB Alert: पंजाब नेशनल बैंक के नाम पर चल रही फर्जी निवेश स्कीम को लेकर बैंक की ओर से सावधान किया गया है। साथ ही किसी भी ऐसे विज्ञापन से दूर रहने की सलाह दी है।

Punjab National Bank- India TV Paisa Image Source : FILE PNB

आज के दौर में जालसाज ठगी के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। इसमें बैंकों के नाम का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा ही कुछ पंजाब नेशनल बैंक के नाम पर इंटरनेट पर देखने को मिला है, जिसे लेकर बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को सावधान किया गया है, जिससे कि उनके साथ किसी भी प्रकार का कोई फर्जीवाड़ा न हो सके। 

पीएनबी के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा

इस फर्जीवाड़े का खुलासा भारत सरकार की साइबर क्राइम शाखा ने किया है, जिसने अपने एक्स हैंडल (पूर्व ट्विटर) 'साइबर दोस्त' पर पीएनबी की इन्वेटमेंट स्कीम के नाम पर हो रहे इस फर्जीवाड़े की जानकारी दी है। साथ ही लोगों से इस तरह से किसी भी विज्ञापन पर भरोसा न करने को कहा है। 

सरकारी हैंडल साइबर दोस्त ने इसे लेकर पोस्ट किया है, जिसे पीएमबी द्वारा रीपोस्ट किया गया है। इसमें बताया गया है "100 रुपये के निवेश पर 200 रुपये कमीशन, 200 रुपये के निवेश पर 400 रुपये कमीशन' जैसे विज्ञापन पर भरोसा न करें। साथ ही फर्जी पार्ट टाइम नौकरी / इन्वेस्टमेंट ऐप से दूर रहने की सलाह दी।  इसके अलावा एक तस्वीर भी पोस्ट की है, जिसमें पीएनबी के जैसी दिखने नकली वेबसाइट है, जो कि पीएनबी के नाम का इस्तेमाल कर रही है।  

फर्जीवाड़े से बचने के लिए करें ये उपाय 

  • किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का  ध्यान रखना चाहिए। 
  • इंटरनेट पर निवेश से जुड़ा कोई भी विज्ञापन दिखने पर उसे वेरिफाई करें। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। 
  • किसी भी बैंक की वेबसाइट ओपन करते समय हमेशा यूआरएल देखें। 
  • बैंक कभी भी आपका ओटीपी नहीं मांगता है। इस वहज से ओटीपी किसी के साथ ऑनलाइन साझा न करें।

Latest Business News