A
Hindi News पैसा मेरा पैसा प्रति ₹10,000 का निवेश मेच्योरिटी पर बन जाता है ₹11,602, पोस्ट ऑफिस में बेहद खास है यह स्कीम

प्रति ₹10,000 का निवेश मेच्योरिटी पर बन जाता है ₹11,602, पोस्ट ऑफिस में बेहद खास है यह स्कीम

नियमों का उल्लंघन करके खोला गया खाता या जमा राशि पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर ब्याज के लिए योग्य होगी। अकाउंट खोलने की तारीख से एक साल के बाद योग्य बैलैंस राशि का 40 प्रतिशत तक राशि की निकासी की जा सकती है।

एक अकाउंट ओपन होने के बाद दूसरा अकाउंट ओपन होने के बीच कम से कम तीन महीने का अंतराल जरूर होना चाहिए।- India TV Paisa Image Source : FILE एक अकाउंट ओपन होने के बाद दूसरा अकाउंट ओपन होने के बीच कम से कम तीन महीने का अंतराल जरूर होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस में महिलाओं के लिए एक बेहद खास सेविंग स्कीम है पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत पत्र। यह स्कीम महिलाओं को शानदार रिटर्न के साथ बचत करने का मौका देती है। महिला सम्मान बचत पत्र योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2023-24 के बजट में की गई थी। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र सभी आयु वर्ग की महिलाओं और लड़कियों के लिए समर्पित एक जोखिम फ्री योजना है। यह योजना महिलाओं और लड़कियों को बचत और निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से तैयार की गई है।

अकाउंट ओपनिंग और निवेश

पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत पत्र अकाउंट कोई भी महिला खोल सकती है। इसके अलावा, नाबालिग लड़की की तरफ से अभिभावक भी इस स्कीम के तहत अकाउंट खोल सकते हैं। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये और फिर 100 के मल्टीपल में पैसा जमा कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, एक अकाउंटहोल्डर महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम में मैक्सिमम 2 लाख रुपये तक ही जमा कर सकती हैं। एक अकाउंट ओपन होने के बाद दूसरा अकाउंट ओपन होने के बीच कम से कम तीन महीने का अंतराल जरूर होना चाहिए।

ब्याज दर और निकासी के नियम

मौजूदा समय में भारत सरकार की इस स्कीम में निवेश की गई रकम पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर की जा रही है। ब्याज तिमाही आधार पर  संयोजित किया जाता है और अकाउंट में जमा किया जाता है और अकाउंट क्लोज होने के समय भुगतान किया जाता है। आपको बता दें, नियमों का उल्लंघन करके खोला गया खाता या जमा राशि पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर ब्याज के लिए योग्य होगी। अकाउंट खोलने की तारीख से एक साल के बाद योग्य बैलैंस राशि का 40 प्रतिशत तक राशि की निकासी की जा सकती है।

अकाउंट तभी समय से पहले होगा बंद

अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाए, अत्यंत दयालु आधार पर, अकाउंटहोल्डर को जीवन को खतरे में डालने वाली बीमारी हो जाए, प्रासंगिक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने पर अभिभावक की मृत्यु पर समय से पहले अकाउंट बंद कर सकते हैं। हां, ऐसे में ब्याज मूलधन पर मिलेगा। अगर बिना किसी कारण बताए अकाउंट बंद कराती हैं तो आपको इसमें जमा राशि पर ब्याज तय दर से दो प्रतिशत कम मिलेगा। यानी 7.5 प्रतिशत की जगह 5.5 प्रतिशत ही मिलेगा।

Latest Business News