A
Hindi News पैसा मेरा पैसा SBI ने होम लोन की दरों में की 0.70% की वृद्धि, फिर भी इन ग्राहकों की नहीं बढ़ेगी EMI

SBI ने होम लोन की दरों में की 0.70% की वृद्धि, फिर भी इन ग्राहकों की नहीं बढ़ेगी EMI

SBI ने 15 दिसंबर, 2022 को अपनी बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट और बेस रेट को संशोधित किया था। बेस रेट और बीपीएलआर में बढ़ोतरी का सीधा असर उन पुराने ग्राहकों पर पड़ता है जिन्होंने 2016 से पहले लोन दिया है।

sbi hike Base rate and BPLR lending rate by 70 bps from march 15 Know current home loan Rate of Stat- India TV Paisa Image Source : FILE sbi hike Base rate and BPLR lending rate

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए एक और परेशानी बढ़ाने वाली खबर आ गई है। बैंक ने एक बार फिर से होम लोन महंगा कर दिया है। बैंक ने आज यानि 15 मार्च से अपनी बेंचमार्क आधारित ब्याज दरें यानि बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) को बढ़ा दिया है। बैंक ने BPLR में 70 बेसिस पॉइंट (bps) की वृद्धि कर दी है। जिसके बाद यह ब्याज दर अब 14.85 प्रतिशत है। इसके अलावा बैंक ने बेस रेट को भी मौजूदा 9.40 प्रतिशत से 70 बीपीएस बढ़ाकर 10.10 प्रतिशत कर दिया है। 

इससे पहले SBI ने 15 दिसंबर, 2022 को अपनी बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट और बेस रेट को संशोधित किया था। बेस रेट और बीपीएलआर में बढ़ोतरी का सीधा असर उन पुराने ग्राहकों पर पड़ता है जिन्होंने 2016 से पहले लोन दिया है। चूंकि बैंक ने MCLR की दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया है ऐसे में इस ब्याज दर की वृद्धि का असर नए होम लोन ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा। एमसीएलआर वह दर है जिस पर बैंक ग्राहकों को कर्ज देता है.

किन ग्राहकों को देनी होगी ज्यादा ईएमआई 

रिजर्व बैंक ने 2010 में बेस रेट की व्यवस्था लागू की थी। बेस रेट वह न्यूनतम ब्याज दर होती है जिस पर बैंक लोन देते हैं। अप्रैल 2016 में आरबीआई ने बेस रेट की जगह मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड (MCLR) पेश किया था। वहीं नए लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लैंडिंग रेट (EBLR) या रेपो रेट लिंक्ड रेट (RLLR) के आधार पर दिए जाते हैं। बेस रेट और बीपीएलआर में बढ़ोतरी से उन लोगों की किस्त बढ़ जाएगी, जिनका लोन इन बेंचमार्क से जुड़ा है।

Latest Business News