A
Hindi News पैसा मेरा पैसा SBI, HDFC, ICICI, PNB… रेपो रेट बढ़ने के बाद कितना महंगा हुआ इन बैंकों का होम लोन, देखें पूरी डिटेल

SBI, HDFC, ICICI, PNB… रेपो रेट बढ़ने के बाद कितना महंगा हुआ इन बैंकों का होम लोन, देखें पूरी डिटेल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) कुछ समय पहले ही रेपो रेट बढ़ाया है। रेपो रेट बढ़ते ही बैंकों द्वारा दिए जा रहे होम लोन महंगे हो गए है। सरकारी और प्राइवेट सेक्टर्स के सभी बड़े बैंकों ने होम लोन पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है। आइए जानते हैं कि देश के बड़े बड़े बैंकों का लोन कितना महंगा हुआ है।

Home Loan EMI of SBI vs PNB vs HDFC vs ICICI - India TV Paisa Image Source : CANVA रेपो रेट बढ़ने के बाद कितना महंगा हुआ बैंकों का होम लोन?

How Much Will EMIs Increase: अपने सपनों का आशियाना बनाना अब लोगों के लिए और भी मुश्किल हो गया है।  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) कुछ समय पहले ही रेपो रेट बढ़ाया है। रेपो रेट बढ़ते ही बैंकों द्वारा दिए जा रहे होम लोन महंगे हो गए है। सरकारी और प्राइवेट सेक्टर्स के सभी बड़े बैंकों ने होम लोन पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है। आइए आज आपको बताते हैं कि SBI, HDFC, ICICI और PNB जैसे बैंकों का होम लोन कितना महंगा हुआ है।

SBI का होम लोन हुआ महंगा

मई 2022 तक, SBI से 10 साल के लिए 30 लाख रुपये के होम लोग पर लोगों को 6.65% का ब्याज देना पड़ता था। यानी लोगों को 34,294 रुपये की किस्त अदा करनी पड़ती थी। लेकिन फरवरी में रेपो रेट बढ़ने के बाद इंटरेस्ट रेट 9.15 हो गया है और अब लोगों को 38,247 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। यानी आपको 3,953 रुपये ज्यादा देने होंगे।

PNB के लोन का भी यही हाल

मई 2022 तक, PNB से 10 साल के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर लोगों को केवल 7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज देना पड़ता था, जो रेपो रेट बढ़ने के बाद 9 प्रतिशत तक पहुंच गया है। यानी जिन लोगों को पहले 34,833 रुपये की किस्त जमा करनी पड़ती थी, उन्हें अब 38,003 रुपये किस्त के रूप में देने होंगे।

ICICI का इंटरेस्ट रेट भी बढ़ा

ICICI के होम लोन का भी यही हाल है। यहां 35 लाख रुपये तक के होम लोन पर आपको 9.25% से लेकर 9.65% तक ब्याज देना होगा। यानी 10 साल के लिए 35 लाख रुपये के होम लोन पर आपको 44,811 रुपये की इंस्टॉलमेंट देनी होगी। जो कि मई 2022 के मुकाबले बहुत ज्यादा है।

HDFC के होम लोन का रेट भी देखें

पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने रेपो रेट बढ़ने के बाद 30 लाख रुपये के लोन पर 8.50% से लेकर 10.35% तक इंटरेस्ट रेट निर्धारित किया है। अगर आप 10 साल के लिए सबसे कम 8.50% की दर के हिसाब से 30 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो आपको हर महीने 37,196 रुपये किस्त के रूप में यहां जमा करवाने होंगे, जो कि मई 2022 के होम लोन रेट से काफी ज्यादा है।

Latest Business News