A
Hindi News पैसा मेरा पैसा सेंसेक्स और निफ्टी ने सोने-चांदी, FD को पीछे छोड़ा, जानें पहली छमाही में कहां कितना मिला रिटर्न

सेंसेक्स और निफ्टी ने सोने-चांदी, FD को पीछे छोड़ा, जानें पहली छमाही में कहां कितना मिला रिटर्न

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना महामारी खत्म होने के बाद दुनियाभर के देशों में ब्याज दर बढ़ने का दौर शुरू हुआ। यह अब खत्म हो रहा है। अमेरिका भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी का दौर थमा है।

सेंसेक्स और निफ्टी ने सोने-चांदी, FD - India TV Paisa Image Source : FILE सेंसेक्स और निफ्टी ने सोने-चांदी, FD

इस साल के पहले छह महीने में सेंसेक्स और निफ्टी ने रिटर्न देने के मामले में सोने-चांदी व FD को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल, पिछले चार महीने से शेयर बाजार में तेजी लौटने से बाजार निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है। अगर सेंसेक्स की बात करें तो पिछले छह महीने में निवेशकों को करीब 9.65% का शानदार रिटर्न मिला है। इस दौरान सेंसेक्स में करीब 5,741 अंकों की तेजी दर्ज की गई है। वहीं, अगर निफ्टी 50 पर नजर डालें तो यह भी रिटर्न देने के मामले में ​पीछे नहीं है। पिछले छह महीने में निफ्टी ने अपने निवेशकों को 9.05% का बंपर रिटर्न दिया है। 

सोने ने पिछले छह महीने में कितना रिटर्न दिया

आपको बता दें कि जनवरी से जून 2023 के समय में सोने ने अपने निवेशकों को 5.73 फीसदी का रिटर्न दिया है। हालांकि, लंबी अवधि पर नजर डालें तो सोने ने अपने निवेशकों को निराश नहीं किया है। सोने ने भी निवेशकों को सेंसेक्स और निफ्टी के बराबर ही रिटर्न दिया है। हालांकि, इसके बावजूद सोने के प्रति निवेशकों का रुझान कम नहीं रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशकों का रुझान बना हुआ है। गोल्ड ईटीएफ में भी बंपर निवेश हो रहा है। अगर एफडी पर नजर डालें तो 8 से 9 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है लेकिन यह लंबी अवधि के एफडी पर है। छह महीने के एफडी पर अधिकांश बैंक 4 से 5 फीसदी ब्याज दे रहे हैं। यानी रिटर्न देने में एफडी भी पीछे ही रहा हैं। 

शेयर बाजार ने क्यों सभी को पीछे छोड़ा

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना महामारी खत्म होने के बाद दुनियाभर के देशों में ब्याज दर बढ़ने का दौर शुरू हुआ। यह अब खत्म हो रहा है। अमेरिका भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी का दौर थमा है। इससे निवेशक एक बार फिर से इक्विटी की ओर लौटे हैं। इससे दुनियाभर के बाजारों में अच्छी तेजी लौटी है। इसका फायदा भारतीय बाजार को भी हुआ है, जिसके चलते निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है। 

Latest Business News