A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Sovereign Gold Bond Scheme: SBI से SGB में कैसे करें ऑनलाइन निवेश, यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

Sovereign Gold Bond Scheme: SBI से SGB में कैसे करें ऑनलाइन निवेश, यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

Sovereign Gold Bond: सरकार द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन ओपन कर दिया गया है। आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से इसे खरीद सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड- India TV Paisa Image Source : INDIA TV सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

How to Invest in SGB Online: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड यानी एसजीबी का सब्सक्रिप्शन सोमवार (12 फरवरी) से आम निवेशकों के लिए खुल गया है। आरबीआई की ओर से एसजीबी की नए ट्रेंच का इश्यू प्राइस 6,263 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है। एसजीबी का सब्सक्रिप्शन आम निवेशकों के लिए 16 फरवरी से तक खुला रहेगा। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन माध्यम से निवेश करना फायदे का सौदा है, क्योंकि किसी भी बैंक के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट सरकार द्वारा दिया जा रहा है।  इस आर्टिकल में हम एसबीआई के जरिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में ऑनलाइन निवेश करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताने जा रहे हैं। 

SBI से कैसे ऑनलाइन एसजीबी में निवेश करें?

  • इसके लिए सबसे पहले एसबीआई की नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करना है। 
  • इसके बाद ई-सर्विसेज में जाकर 'Sovereign Gold Bond'के विकल्प का चयन करें। 
  • अब 'terms and conditions' का चुनाव करें और 'Proceed'पर क्लिक करें। 
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और फिर सबमिट पर क्लिक करें। 
  • अब सब्सक्रिप्शन की संख्या और नॉमिनी की डिटेल्स भरें। 
  • इसके बाद पेमेंट करना होगा और आपने एसजीबी सब्सक्राइब कर लिया है। 

एसबीआई के अलावा पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक से भी आप ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और स्टॉक एक्सचेंज से आप खरीद सकते हैं। 

SGB में कितना सोना खरीद सकते हैं?

आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, एसजीबी में निवेश करने के लिए आपको कम से कम एक ग्राम सोने में निवेश करना होगा। कोई व्यक्ति अधिकतम 4 किलो सोना एसजीबी के माध्यम से खरीद सकता है। वहीं, ट्रस्ट और अन्य संस्थाएं अधिकतम 20 किलो सोना एक बार में एसजीबी के माघ्यम से खरीद सकती है। 

Latest Business News