A
Hindi News पैसा मेरा पैसा यूपीआई एटीएम से बिना डेबिट कार्ड निकाल सकते हैं कैश, जानें प्रोसेस, कार्ड स्किमिंग रिस्क भी नहीं

यूपीआई एटीएम से बिना डेबिट कार्ड निकाल सकते हैं कैश, जानें प्रोसेस, कार्ड स्किमिंग रिस्क भी नहीं

एक बार जब ये यूपीआई एटीएम देश में ज्यादा लोकेशन पर शुरू हो जाएंगे, फिर वो दिन चले जाएंगे जब आपको पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को एटीएम तक ले जाना होता है।

atm- India TV Paisa Image Source : FILE एटीएम

भारत में अब यूपीआई एटीएम (UPI ATM) ने दस्तक दे दी है। आप बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। जापानी कंपनी हिटाची ने यह यूपीआई एटीएम पेश किया है। हिताची मनी स्पॉट यूपीआई एटीएम को 5 सितंबर, 2023 को मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 में शोकेस किया था। एक बार जब ये यूपीआई एटीएम देश में ज्यादा लोकेशन पर शुरू हो जाएंगे, फिर वो दिन चले जाएंगे जब आपको पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को एटीएम तक ले जाना होता है।

यूपीआई एटीएम (UPI ATM)से कैश निकालने का प्रोसेस

इसके लिए सबसे पहले आपको वह अमाउंट सलेक्ट करना होगा जो आप एटीएम से निकालना चाहते हैं।
इसके बाद चुनी गई राशि के लिए स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड शो होगा।
अब आपको अपने मोबाइल फोन पर उपलब्ध किसी भी यूपीआई ऐप (UPI App) का इस्तेमाल करके क्यूआर कार्ड को स्कैन करना होगा।
फिर आपको लेन-देन को अधिकृत करने के लिए अपने मोबाइल पर अपना यूपीआई पिन डालना होगा।
एक बार ऑथोराइज हो जाने पर, एटीएम कैश डिस्ट्रीब्यूट कर देगा।

कार्डलेस कैश विड्रॉल

कार्डलेस कैश विड्रॉल (Cardless Cash Withdrawal) बैंक ग्राहकों को अपने कार्ड का इस्तेमाल किए बिना, अपने बैंक एटीएम से कैश निकालने की परमिशन देती है। हां, यह गौर करने वाली बात है कि इस सुविधा की परमिशन देने के लिए बैंक को यूपीआई (UPI) पर लाइव होना चाहिए। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, एटीएम को यूपीआई-एटीएम इंटरऑपरेबल कार्ड-कम नकदी निकासी सुविधा भी एनेबल करनी चाहिए।

कौन कर सकता है यूपीआई एटीएम का इस्तेमाल 

यूपीआई एप्लीकेशन पर रजिस्टर्ड कोई भी शख्स इसका (UPI ATM) इस्तेमाल कर सकता है। कस्टमर्स के पास या तो एंड्रॉयड पर या आईओएस फोन पर  यूपीआई ऐप की मदद से यह ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. यूपीआई-एटीएम का एक बड़ा फायदा यह है कि कार्ड की 'स्किमिंग' का इसमें  रिस्क नहीं है। यह उन क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं तक आसान पहुंच की सुविधा प्रदान करके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगा जहां पारंपरिक बैंकिंग बुनियादी ढांचा और कार्ड की पहुंच लिमिटेड है।

Latest Business News