A
Hindi News पैसा मेरा पैसा क्या है Rule 72? जिससे आप चुटकियों में पता कर पाएंगे कितने समय में दोगुना होगा पैसा

क्या है Rule 72? जिससे आप चुटकियों में पता कर पाएंगे कितने समय में दोगुना होगा पैसा

Rule of 72 Explained: रूल 72 एक ऐसा नियम है जिसकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि तय ब्याज दर पर आपकी रकम कितने समय में दोगुनी होगी।

Rule 72- India TV Paisa Image Source : PEXELS Rule 72

जब भी बात सेविंग की आती है तो सबसे पहले हम सभी के मन में एक ख्याल आता है कि आखिरी हमारा पैसा कितने समय में दोगुना होगा। इसके हिसाब से निवेश की राशि तय करते हैं, जिससे कि शादी, बच्चों की पढ़ाई और रिटायरमेंट के लिए अधिक फंड जोड़ पाए। अर्थशास्त्र में कई ऐसे नियम हैं जिनकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि किसी निश्चित ब्याज दर पर कितने समय में आपका पैसा डबल होगा।  आज हम इस रिपोर्ट में ऐसे ही एक नियम रूल 72 के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप जान सकते हैं कितने समय में आपका पैसा दोगुना होगा। 

क्या है रूल 72? 

रूल 72 की मदद से आप जान सकते हैं कि एक तय ब्याज दर पर कितने समय में पैसा दोगुना होगा। इसके आपको 72 में उस ब्याज दर का भाग देना होगा, जो कि आपको निवेश पर मिल रही है। उदाहरण के लिए आपको किसी बैंक में एफडी पर 7 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। आपका 72 में 7 का भाग देंगे, तो जबाव 10.28 आएगा। यानी 7 प्रतिशत की ब्याज पर  10.28 वर्ष में आपका पैसा डबल होगा। 

तिमाही और छमाही पर लागू होता है नियम 

वार्षिक के साथ ये नियम तिमाही और छमाही पर भी लागू होता होता है और इसके हिसाब से आप कैलकुलेशन कर सकते हैं कि कितनी तिमाही और छमाही में पैसा दोगुना होगा।  उदाहरण के लिए आपका किसी बॉन्ड में 3 प्रतिशत का तिमाही ब्याज मिलता है तो रूल 72 लगाने पर , आपको 72/3= 24 तिमाही यानी कुल 6 वर्षों में पैसा दोगुना हो जाएगा। ऐसी अगर आपको किसी बॉन्ड 12 प्रतिशत की छमाही ब्याज मिल रही है तो 72/12 यानी 6 छमाही (3 वर्ष) में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। 

Latest Business News