A
Hindi News पंजाब चंडीगढ़ मेयर चुनाव से पहले अलर्ट हुई AAP, पार्षदों को पंजाब के रिजॉर्ट में भेजा

चंडीगढ़ मेयर चुनाव से पहले अलर्ट हुई AAP, पार्षदों को पंजाब के रिजॉर्ट में भेजा

चंडीगढ़ में मेयर पद के लिए चुनाव का आयोजन 18 जनवरी को किया जाएगा। इसके लिए 13 जनवरी तक नामांकन दाखिल होंगे।

मेयर चुनाव में अलर्ट हुई AAP- India TV Hindi Image Source : PTI मेयर चुनाव में अलर्ट हुई AAP

चंडीगढ़ में मेयर पद के लिए चुनाव आयोजित किए जाने हैं। इसलिए क्षेत्र की सियासत काफी गर्म है। चुनावी सीजन में ही बीते दिनों आम आदमी पार्टी के एक पार्षद ने बाजपा का दामन थाम लिया था। इस घटना के बाद AAP को डर है कि उसे बाकी पार्षदों को भी चुनाव से पहले तोड़ा जा सकता है। ऐसे में पार्टी ने अपने 12 पार्षदों को पंजाब के एक रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया है। यहां पर पार्षद पंजाब सरकार की निगरानी में हैं। 

18 को मेयर पद के लिए चुनाव

चंडीगढ़ में मेयर पद के लिए चुनाव का आयोजन 18 जनवरी को किया जाएगा। इसके लिए 13 जनवरी तक नामांकन दाखिल होंगे। बता दें कि शहर के मेयर समेत नियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का पद एक साल की अवधि के लिए होता है। वर्तमान में भाजपा के अनूप गुप्ता यहां पर मेयर हैं जिनका कार्यकाल 17 जनवरी को समाप्त होने जा रहा है। 

पार्टी को टूट का डर

बुधवार को चंडीगढ़ के आम आदमी पार्टी के पार्षद लखबीर सिंह बिल्लू ने AAP को छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। बता दें कि लखबीर सिंह वार्ड नंबर 31 से पार्षद हैं। ऐसे में AAP को डर सता रहा है कि पार्टी के और भी पार्षद टूट सकते हैं। इसके साथ ही पार्टी को कांग्रेस के 6 पार्षदों के साथ आने की उम्मीद भी है। इसलिए पार्टी ने अपने पार्षदों को पंजाब शिफ्ट कर दिया है। 

समझें मेयर चुनाव का गणित

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में कुल 35 पार्षद वोटिंग करेंगे। वर्तमान में भाजपा के पास 15 पार्षद और एक सांसद की भी वोट है। वहीं, आम आदमी पार्टी के पास 14 पार्षद थे जिनमें से एक कम हो गया है। कांग्रेस के पास 6 पार्षद तो वहीं, अकाली दल के पास में 1 पार्षद है। बहुमत के लिए 18 वोट चाहिए जिनमें सबसे ज्यादा भाजपा के पास 16 वोट हैं। 

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव को लेकर भगवंत मान का बड़ा दावा, बोले- पंजाब में AAP जीतेगी सभी सीटें

ये भी पढ़ें- कांग्रेस में अंतर्कलह! पंजाब के प्रभारी ने सिद्धू को दी अनुशासन में रहने की नसीहत