A
Hindi News पंजाब 5 जनवरी को होगा पंजाब NRI सभा के अध्यक्ष पद का चुनाव, पिछले साल मार्च में ही खत्म हो चुका है कार्यकाल

5 जनवरी को होगा पंजाब NRI सभा के अध्यक्ष पद का चुनाव, पिछले साल मार्च में ही खत्म हो चुका है कार्यकाल

पंजाब के एनआरआई मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने बताया कि पंजाब की एनआरआई सभा के अध्यक्ष पद का चुनाव अगले साल पांच जनवरी को होंगे। उन्होंने बताया कि इस सभा के अध्यक्ष का कार्यकाल मार्च 2022 में ही खत्म हो चुका है।

nri sabha punjab- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पंजाब सरकार के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल

चंडीगढ़: पंजाब की एनआरआई सभा के अध्यक्ष पद का चुनाव अगले साल पांच जनवरी को होगा। पंजाब के एनआरआई मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने रविवार को यह जानकारी दी। पंजाब की नॉन रेजिडेंट इंडियन (एनआरआई) सभा, राज्य के प्रवासी भारतीयों के कल्याण के लिए राज्य सरकार की एक एजेंसी के रूप में काम करती है। उन्होंने कहा कि सभा के अध्यक्ष का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त हो गया था। 

"चुनाव के लिए जनवरी सबसे सही समय"
पंजाब सरकार के मंत्री धालीवाल ने कहा कि ज्यादातर प्रवासी पंजाबी आमतौर पर दिसंबर के महीने में भारत आते हैं और यहां मार्च तक रुकते हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए यह वक्त चुनाव कराने के लिए सबसे उपयुक्त होगा। धालीवाल ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत एनआरआई सभा पंजाब के अध्यक्ष पदा का चुनाव 5 जनवरी, 2024 को होंगे।

क्य है पंजाब एनआरआई सभा?
एनआरआई सभा पंजाब, सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत एक सोसायटी है, जिसे राज्य सरकार से मंजूरी प्राप्त है। राज्य का मुख्यमंत्री इस सभा का मुख्य संरक्षक होता है। जालंधर खंड का आयुक्त सभा का अध्यक्ष होता है जबकि उपायुक्त जिला इकाइयों के अध्यक्ष होते हैं। एनआरआई सभा, पंजाब सरकार के संरक्षण में काम करती है और इसका मुख्य उद्देशय पंजाब के एनआरआई के कल्याण व उनके हितों के लिए काम करना है। एनआरआई सभा का मुख्य उद्देशय प्रवासी पंजाबियों की समस्याओं की हल करना और उनके अधिकारों और संपत्तियों की रक्षा करना है। 

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

एक ही दिन में 9 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाना एक रिकॉर्ड, जी किशन रेड्डी बोले- मोदी सरकार में रेलवे के नए अध्याय की शुरुआत

Fact Check: भारत का नहीं है क्लास में हिजाब पहने छात्राओं को पीटने का VIDEO, झूठा निकला दावा