A
Hindi News पंजाब पंजाब में मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, जानें बलकार सिंह और गुरमीत सिंह खुडियां को मिले कौनसे मंत्रालय

पंजाब में मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, जानें बलकार सिंह और गुरमीत सिंह खुडियां को मिले कौनसे मंत्रालय

पंजाब में सीएम मान के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है। पंजाब की नई कैबिनेट में बलकार सिंह और गुरमीत सिंह खुडियां को शामिल किया गया है। वहीं कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल से कृषि विभाग लिया गया है।

Punjab Cabinet Expansion- India TV Hindi Image Source : FILE पंजाब के नए मंत्री बलकार सिंह और गुरमीत सिंह खुडियां

पंजाब में कैबिनेट का विस्तार हुआ है। सीएम भगवंत मान की टीम में दो नए मंत्री बलकार सिंह और गुरमीत सिंह खुडियां ने शपथ ली है। दोनो नये नियुक्त मंत्रियों को पोर्टफोलियो भी दिए गए हैं। पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने यहां राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बता दें कि पंजाब में 14 महीने पुरानी मान के नेतृत्व वाली सरकार का यह तीसरा मंत्रिमंडल विस्तार है। 

किसे मिला कौनसा मंत्रालय-

बलकार सिंह  गुरमीत सिंह खुड्डियां
लोकल बॉडी गवर्नमेंट विभाग एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर विभाग 
लोकल बॉडी गवर्नमेंट विभाग एनिमल हसबेंडरी, डेयरी डेवलेपमेंट और फूड प्रोसेसिंग विभाग 

गुरमीत सिंह ने प्रकाश सिंह बादल को दी थी मात
गुरमीत सिंह खुडियां (60) मुक्तसर की लांबी सीट से विधायक हैं। 2022 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में उन्होंने पांच बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल को उनके गढ़ में 11,396 मतों के अंतर से मात दी थी। 

पुलिस से रिटायर होके विधायक बने बलकार सिंह
वहीं बलकार सिंह (60) जालंधर में करतारपुर आरक्षित सीट से विधायक हैं। सिंह एक पूर्व पुलिस अधिकारी हैं। वह पंजाब पुलिस से सेवानिवृत्त होने के बाद 2021 में आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हुए थे। चुनाव में सिंह पहली बार विधायक बने थे। 

कुलदीप सिंह धालीवाल से लिया कृषि विभाग 
गौरतलब है कि कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल से कृषि विभाग वापिस लिया गया है। भगवंत मान सरकार ने जुलाई 2022 में अपना पहला मंत्रिमंडल विस्तार किया था, जिसमें पार्टी के पांच विधायकों को मंत्री बनाया गया था। इस साल जनवरी में AAP के वरिष्ठ नेता और पटियाला ग्रामीण से विधायक डॉ. बलबीर सिंह को मंत्री बनाया गया। उन्हें फौजा सिंह सारारी के इस्तीफे के बाद मंत्री बनाया गया था। 

ये भी पढ़ें-

मॉडल हुई लव जिहाद का शिकार, ग्रूमिंग इंस्टीट्यूट के मालिक ने कैसे फंसाया, पीड़िता ने Live बताया 

IPS विजय कुमार बने यूपी के नए कार्यवाहक DGP, सीएम योगी ने दिए आदेश