A
Hindi News पंजाब पंजाब के किसानों की बल्ले-बल्ले, भगवंत मान की सरकार ने बढ़ाई गन्ने की कीमत

पंजाब के किसानों की बल्ले-बल्ले, भगवंत मान की सरकार ने बढ़ाई गन्ने की कीमत

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को एलान किया कि सूबे में गन्ने की कीमतों में प्रति क्विंटल 11 रुपये की बढ़ोत्तरी की जाएगी जिससे पूरी कीमत 391 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच जाएगी।

bhagwant mann, punjab, punjab sugarcane prices, punjab news- India TV Hindi Image Source : PTI FILE पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान।

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को गन्ने की कीमत में 11 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि 391 रुपये प्रति क्विंटल की नई दर देश में सबसे अधिक है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के इस एलान के बाद सूबे के गन्ना किसानों को कुछ राहत मिलेगी, हालांकि उन्होंने इससे भी ज्यादा कीमत की मांग की थी। पिछले कुछ महीनों से पंजाब में किसान विभिन्न मुद्दों को लेकर आंदोलन कर रहे थे। बता दें कि मुख्यमंत्री ने कुछ दिन पहले ही किसानों को आश्वासन दिया था कि उनके लिए ‘अच्छी खबर’ आने वाली है।

‘गन्ने की प्रति क्विंटल कीमत देश में सबसे ज्यादा’

सीएम मान ने ‘X’ पर लिखा,‘11 रुपये की बढ़ोतरी के साथ नई दर 391 रुपये प्रति क्विंटल होगी, जो देश में सबसे ज्यादा होगी।’ किसानों ने हाल ही में गन्ने का दाम 380 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 450 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था। संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शनकारियों ने धानोवाली गांव के पास जालंधर-नई दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग के जालंधर-फगवाड़ा हिस्से को जाम कर दिया था, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था। चौथे दिन किसान नेताओं और मुख्यमंत्री भगवंत मान के बीच हुई बैठक के बाद धरना खत्म किया गया था।

हरियाणा ने बढ़ाए प्रति क्विंटल 14 रुपये

सीएम मान ने पिछले हफ्ते कहा था, ‘जहां तक गन्ने की दर बढ़ाने का सवाल है, पंजाब हमेशा आगे रहा है।’ वहीं, पड़ोसी राज्य हरियाणा की बात करें तो वहां पिछले महीने गन्ने की कीमत 14 रुपये बढ़ाकर 386 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की गई थी। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने यह भी कहा था कि अगले साल यह दर बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल कर दी जाएगी। इससे पहले जनवरी में ही खट्टर ने गन्ने की कीमत में 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जिससे फसल की दर बढ़कर 372 रुपये प्रति क्विंटल हो गई थी।