A
Hindi News राजस्थान 2 दुल्हनों ने चुना एक ही दूल्हा, दोनों ने एक ही मंडप में लिए सात फेरे; अनोखी शादी का VIDEO

2 दुल्हनों ने चुना एक ही दूल्हा, दोनों ने एक ही मंडप में लिए सात फेरे; अनोखी शादी का VIDEO

जनजाति क्षेत्र के इस गांव में यह पहला विवाह हुआ है जिसमें एक दूल्हे ने दो दुल्हनों के साथ शादी रचाई हो। हर किसी ने इस शादी का वीडियो आपने मोबाइल कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल किया।

one groom two brides- India TV Hindi Image Source : INDIA TV एक दूल्हे के साथ दो दुल्हनों ने लिए फेरे

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में एक अनोखा विवाह संपन्न हुआ। यहां एक दूल्हे ने दो दुल्हनों के संग एक ही मंडप में एक साथ सात फेरे लिए। इस शादी में दूल्हा और दोनों दुल्हन के परिजन भी मौजूद रहे। शादी समारोह बड़े हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ जिसे देखने कई लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। पूरे गांव में इस अनोखी शादी की खूब चर्चा रही। आनंदपुरी तहसील क्षेत्र के आंबादरा गांव के युवक नरेश पारगी ने खंडेरा गांव की दुल्हन रेखा रोत और सेरारावाला गांव की अनीता डामोर के साथ एक ही मंडप में सात फेरे लेकर शादी रचाई। इतना ही नहीं दूल्हे नरेश ने शादी के निमंत्रण कार्ड पर दोनों युवतियों के नाम भी लिखवाएं। इस तरह की अनोखी शादी से पूरे गांव में उत्सव सा माहौल देखने मिला।

गजब है नरेश की लव स्टोरी

दूल्हा नरेश गुजरात में मजदूरी का काम करता है। वहीं पर रेखा और अनीता भी मजदूरी करती थी। वह कुछ महीने पहले ही दोनों को नातरा प्रथा के तहत अपने साथ ले आया था। इसके बाद तीनों परिवारों की आपसी रजामंदी से समाज के रस्मों रिवाज के साथ शादी करने का तय किया गया। नरेश ने बताया कि साल 2013 में उसे रेखा से प्‍यार हो गया था। वह उसे बिना शादी किए ही अपने घर लेकर आ गया था, जिसे स्‍थानीय भाषा में दुल्‍हन को नातरा करके ले जाना कहते हैं। इसके बाद पांच साल बाद 2018 में एक पत्‍नी रेखा के रहने हुए दूसरी युवती अनिता को दिल दे बैठा और अनिता को भी नातरा करके घर ले आया। अब पांच साल बाद दोनों से शादी की है।

Image Source : india tvदूल्हा नरेश और दोनों दुल्हनें

अनोखी शादी देखने उमड़े लोग

हिंदू विवाह के रीति-रिवाज के अनुसार सारी रस्में पूरी की गई। जनजाति समाज के विवाह तीनों के परिजन सहित सभी रिश्तेदार और गांव के लोग भी पहुंचे थे। सभी ने बहुत ही उत्साहपूर्वक शादी समारोह में भाग लिया। हर किसी ने इस शादी का वीडियो आपने मोबाइल कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल किया। बता दें कि यह जनजाति क्षेत्र है और इस गांव में इस तरह यह पहला विवाह हुआ है जिसमें एक दूल्हे ने दो दुल्हनों के साथ शादी रचाई हो।

देखें वीडियो-

दूल्हे को कंधे पर बिठाकर खुशी से झूमे परिजन

दुल्हन के परिजनों द्वारा दूल्हे को कंधे पर बिठाकर पारंपरिक वाद्ययंत्र ढोल नगाड़े बजा कर खुशी के गीत गाते नाच गान करते दिखाई दिए। महिलाओं ने स्थानीय जनजाति भाषा में मांगलिक गीत गाए। यह अनोखी शादी देखकर जिले भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस तरह का विवाह क्षेत्र में पहले कभी देखने नहीं मिला।

(रिपोर्ट- राजेश सोनी)

यह भी पढ़ें-