A
Hindi News राजस्थान 51 ट्रैक्टरों पर 1KM लंबी बारात लेकर ससुराल पहुंचे दूल्हे राजा, वजह जान आपको भी होगा गर्व; VIDEO

51 ट्रैक्टरों पर 1KM लंबी बारात लेकर ससुराल पहुंचे दूल्हे राजा, वजह जान आपको भी होगा गर्व; VIDEO

राजस्थान के बाड़मेर में किसान के बेटे की अनोखी बारात चर्चा का विषय बन गई है। इस बारात में ना हाथी था, ना घोड़ा था और ना ही कार थी। दूल्हा समेत सभी बाराती 51 ट्रैक्टर पर सवार होकर गए।

51 tractors in the marriage of farmer son - India TV Hindi Image Source : INDIA TV 51 ट्रैक्टरों पर निकली बारात

बाड़मेर: राजस्थान में सोमवार को 51 ट्रैक्टरों पर बारात निकली। एक किलोमीटर लंबा ट्रैक्टरों का काफिला एक साथ निकला। इतना ही नहीं दूल्हा खुद भी ट्रैक्टर चलाकर अपने ससुराल पहुंचा। राज्य के बाड़मेर में किसान के बेटे की अनोखी बारात चर्चा का विषय बन गई है। इस बारात में ना हाथी था, ना घोड़ा था और ना ही कार थी। दूल्हा समेत सभी बाराती 51 ट्रैक्टर पर सवार होकर गए। ट्रैक्टरों पर यह बारात उस समय निकाली गई जब हेलिकॉप्टर से दूल्हे के जाने और दुल्हन को लाने का चलन जोर पकड़ रहा है। ट्रैक्टरों पर जा रही इस बारात के काफिले को देखकर हर कोई हैरान रह गया। लोगों ने इस पहल की सराहना की और बारात के वीडियो बनाये। अब ये वीडियो और फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं।

गुड़ामालानी में सगराणियों की बेरी गांव के रहने वाले प्रकाश चौधरी की शादी रोली गांव की ममता गोदारा के साथ हुई। सोमवार सुबह दूल्हे के घर से बारात 15 किलोमीटर दूर रोली गांव के लिए 51 ट्रैक्टर पर रवाना हुई। 51 ट्रैक्टर पर करीब 200 से ज्यादा बाराती थे। दूल्हे प्रकाश चौधरी ने बताया कि मेरा परिवार किसान है और सभी खेती-बाड़ी करते हैं। किसान की पहचान ट्रैक्टर है। मेरे पिता की एक ट्रैक्टर पर बारात निकली थी तो पूरे परिवार ने सोचा कि क्यों न 1 से 51 ट्रैक्टर पर बारात ले जाई जाए।

देखें वीडियो-

'ऊंटों पर निकली थी पिता-दादा की बारात'
दूल्हे के पिता जेठाराम कड़वासरा ने बताया, ट्रैक्टर को धरती पुत्र का दर्जा दिया जाता है। मेरे पिता-दादा की बारात ऊंटों पर निकली थी। हमारे परिवार में 20-30 ट्रैक्टर पहले से है और मेरे किसान साथियों ने मिलकर कुल 51 ट्रैक्टरों की लिस्ट बनाई। सुबह जब बारात निकली थी तब 10-12 ट्रैक्टर और आ गए थे। उन्होंने कहा, मेरी बारात एक ट्रैक्टर पर निकली थी इसलिए बेटे की बारात 51 ट्रैक्टरों पर निकाली है।

Image Source : india tvदूल्हा खुद भी ट्रैक्टर चलाकर अपने ससुराल पहुंचा

पहले किसान का साथी ऊंट था, अब ट्रैक्टर
बारातियों का कहना है कि हम लोग खेती-बाड़ी ट्रैक्टर से करते हैं तो बारात इस पर क्यों नहीं ले जा सकते हैं? बारात गांव में पहुंची तो एक बार में इतनी संख्या में ट्रैक्टर देखकर लोग भी चौंक गए।

(रिपोर्ट- कन्हैयालाल दलोरा)