A
Hindi News राजस्थान मालासेरी डूंगरी मंदिर के दानपात्र में PM मोदी ने डाले थे नोट, अब जाके खुली दानपेटी

मालासेरी डूंगरी मंदिर के दानपात्र में PM मोदी ने डाले थे नोट, अब जाके खुली दानपेटी

देवनारायण जन्म स्थल पर साल में 2 बार ही दानपात्र की पेटी खोली जाती है। इस बार देवनारायण भगवान के घोड़े के अवतार दिवस के एक दिन बाद मंदिर कमेटी ने निर्णय लिया और वो दान पत्र खोला गया जिसमें पीएम मोदी ने भी पैसे डाले थे।

pm modi lifafa- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पीएम मोदी के लिफाफा से निकले 21 रुपये

भीलवाड़ा जिले के आसींद क्षेत्र में स्थित गुर्जर समाज के आराध्य देव भगवान देवनारायण मंदिर के दानपात्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दान स्वरूप कुछ पैसे डाले थे। 28 जनवरी को पीएम मोदी ने देव दरबार के 1111वें प्राकट्य दिवस पर भगवान देवनारायण के दर्शन कर विशाल धर्म सभा को संबोधित किया था। इस दौरान मंदिर परिसर में रखे दान पत्र में उन्होंने कुछ नोट डाले थे। उस समय से ही लोगों ने कयास लगाना शुरू कर दिया कि आखिर प्रधानमंत्री मोदी ने देवनारायण जन्मस्थली पर रखे दान पत्र में कितने पैसे डाले होंगे। इसको लेकर मंदिर के पुजारी हेमराज पोसवाल ने दावा किया था कि पीएम ने एक लिफाफा डाला था, लेकिन इसकी जो वीडियो सामने आई है उसमें पीएम दानपेटी में लिफाफा नहीं, बल्कि नोट डालते दिख रहे हैं। 

साल में 2 बार खोली जाती है दान पेटी
बता दें कि देवनारायण जन्म स्थल पर वर्ष में 2 बार ही दान पत्र की पेटी खोली जाती है जहां एक बार देवनारायण जन्मोत्सव और दूसरी बार देवनारायण घोड़े के अवतार दिवस पर मंदिर कमेटी द्वारा दान पत्र की पेटी खोली जाती है। लगभग 6 माह बाद भाद्रपद माह की छठ तिथि के दिन दान पत्र खोला जाता है। इस दिन देवनारायण भगवान के घोड़े का अवतार हुआ था।

Image Source : india tvमंदिर का दान पात्र खोलते हुए गुर्जर समाज के लोग

इस बार देवनारायण भगवान के घोड़े के अवतार दिवस के एक दिन बाद मंदिर कमेटी ने निर्णय लिया और जब दानपात्र खोला गया तो उसमें तीन लिफाफे पाए गए। एक लिफाफे में 2100 रुपये थे लेकिन उस पर नाम सुरेंद्र सिंह जाड़ावत का लिखा था, जो कि राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष है। वहीं दूसरे लिफाफा बिना नाम का था, उसमें से 101 रुपये निकले जबकि तीसरे सफेद लिफाफे को पीएम मोदी का बताया गया था जिसमें 20 रूपये का एक नोट और 1 रुपये का एक सिक्का निकला, लेकिन बाद ये बात साबित हो गई कि पीएम मोदी ने कोई लिफाफा नहीं बल्कि दान पेटी में नोट डाले थे।

Image Source : india tvदान पात्र से निकले नोटों की गिनती करते हुए

पीएम मोदी के दानपेटी में डाले दान को लेकर तरह तरह की खबरें चल रही हैं। इसका जो वीडियो सामने आया है उसमें साफ है कि प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान देवनारायण मंदिर के दानपात्र में कोई लिफाफा नहीं डाला था। पीएम का दानपेटी में कुछ नोट डालते हुए वीडियो सामने आया है।

(रिपोर्ट- सोमदत्त त्रिपाठी)

यह भी पढ़ें-