A
Hindi News राजस्थान IMD Weather Report: राजस्‍थान में मानसून विदाई से पहले मूसलाधार बारिश की चेतावनी, 5 जिलों में अचानक होगी जोरदार बारिश

IMD Weather Report: राजस्‍थान में मानसून विदाई से पहले मूसलाधार बारिश की चेतावनी, 5 जिलों में अचानक होगी जोरदार बारिश

मानसून की विदाई के साथ राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के चलते राजस्‍थान में मानसून के फिर से सक्रिय होने और अगले 3 दिनों में कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है।

heavy rains- India TV Hindi Image Source : PTI heavy rains

Highlights

  • राजस्‍थान में फिर लौटेगा बारिश का दौर
  • कई इलाकों में अति वृष्टि का अनुमान
  • अगले 3 दिनों में भारी से अति भारी बारिश का अनुमान

IMD Weather Report: देर से दस्तक देने वाला मानसून अब विदा होने की ओर बढ़ रहा है। राजस्थान में मानसून की विदाई की बेला नजदीक आ गई है लेकिन इससे पहले मौसम का रूख पल-पल बदल रहा है। मानसूनी तंत्र ने फिर अपनी चाल बदल ली है। विदाई के साथ राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के चलते राजस्‍थान में मानसून के फिर से सक्रिय होने और अगले 3 दिनों में कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है।

इन संभागों में बारिश की चेतावनी जारी
मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्‍ता ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव वाला क्षेत्र बुधवार को उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय है और अगले 2 दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है। प्रवक्‍ता के मुताबिक, संबंधित क्षेत्र के प्रभाव से अगले चार-पांच दिन पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के फिर से सक्रिय होने और जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

भरतपुर और कोटा संभाग में भारी और अति भारी बारिश की चेतावनी
उन्‍होंने कहा, “आगामी तीन दिनों के दौरान भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और 22 सितंबर को एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की भी आशंका है। इसके अलावा, आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य में बादल गरजने, बिजली चमकने और 30-40 क‍िलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।” प्रवक्ता के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के पूर्वी हिस्से में छुटपुट स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

वहीं, बीते 24 घंटे में राज्‍य में हल्की से भारी बारिश दर्ज की गई है। सबसे अधिक 88 मिलीमीटर बार‍िश बांसवाड़ा के घाटोल में हुई है।