A
Hindi News राजस्थान Fact Check: पेड़ से बीजेपी कार्यकर्ताओं को बांधने का वीडियो 3 साल पुराना, राजस्थान चुनाव से नहीं है संबंध

Fact Check: पेड़ से बीजेपी कार्यकर्ताओं को बांधने का वीडियो 3 साल पुराना, राजस्थान चुनाव से नहीं है संबंध

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि बीजेपी के नाराज कार्यकर्ताओं ने पार्टी पदाधिकारियों को पेड़ से बांधकर नारेबाजी की है। हमारे फैक्ट चेक में ये पता चला कि ये वीडियो तीन साल पुराना है।

राजस्थान बीजेपी...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV राजस्थान बीजेपी कार्यकर्ताओं से जुड़े वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होना है, लेकिन उससे पहले चुनावी राज्य से जुड़ी कई सारी भ्रामक और फर्जी जानकारी सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार की भावना से फैलाई जा रही है। इसी क्रम में हमारे सामने एक वीडियो आया जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि राजस्थान के एक गांव में बीजेपी कार्यकर्ताओं को जनता ने पेड़ से बांधकर पीटा है और भाजपा के खिलाफ नारे लगाए। जब इंडिया टीवी ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो तीन साल पुराना निकला और हाल के विधानसभा चुनावों से इसका कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, ये वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर newsninehindi नाम के यूजर ने पोस्ट किया है। ये वीडियो 12 नवंबर 2023 को शेयर किया गया है और इसे 74 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "लोगो ने बीजेपी के कार्यकर्ताओं को पेड़ से बांध कर पीटा।" 

Image Source : screenshotइंस्टाग्राम पर बीजेपी नेताओं को पेड़ से बांधने का वीडियो हो रहा वायरल

इसके साथ ही वीडियो के अंदर टेक्स्ट में लिखा है, "कार्यकर्ताओं को पेड़ से बांधकर पीटा गया बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी की गई। वीडियो राजस्थान के गांव का बताया जा रहा है।" (सभी कैप्शन और टेक्स्ट को जस का तस लिखा गया है) इस वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोगों को एक भीड़ ने पेड़ से बांधा हुआ है और साथ में एक शख्स भारतीय जनता पार्टी के झंडे को आग लगाता दिख रहा है। वहीं पास खड़े लोग बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। राजस्थान में चुनाव के वक्त वायरल हो रहे इस वीडियो से ऐसा लग रहा है कि जैसे ये हाल में हुई घटना का वीडियो है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

हमने इस खबर के संबंध में गूगल पर कीवर्ड सर्च की मदद से खोजना शुरू किया तो सर्च रिजल्ट में हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसकी हैडलाइन थी- "टिकट नहीं मिलने से ऐसी नाराजगी कि BJP कार्यकर्ताओं ने पदाधिकारियों को पेड़ से बांधा" ये खबर 10 नवंबर 2020 को प्रकाशित की गई थी। NBT की इस खबर में लिखा है, राजस्थान के नागौर ज़िले में पंचायत राज चुनाव में टिकट नहीं मिलने की नाराजगी खुल कर सामने आई है। कार्यकर्ताओं का गुस्सा नागौर में भाजपा के भैरूंदा मंडल अध्यक्ष व उनके साथी पदाधिकारी पर फूटा। दरअसल कार्यकर्ताओं ने टिकट ना मिलने की नाराजगी के चलते दोनों पदाधिकारियों को पेड़ से बांध दिया। इस दौरान कार्यकर्ताओं का गुस्सा इस कदर था कि उन्होंने भाजपा का झंडा भी जला दिया। साथ ही पार्टी के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी भी करते रहे।"

Image Source : screenshot NBT की वेबसाइट पर मिली घटना से जुड़ी खबर और वीडियो

इतना ही नहीं इस खबर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को पेड़ से बांधने का तीन साल पुराना वीडियो भी मिला। इस खबर में भी नाराज कार्यकर्ताओं ने कुछ लोगों को पेड़ से बांधकर बीजेपी के झंडे में आग लगा दी। साथ ही वीडियो में लोग बीजेपी के खिलाफ नारे लगा रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि पेड़ से बंधे पार्टी के पदाधिकारी रो भी रहे हैं। 

Image Source : screenshotपत्रिका की खबर से तीन साल पुरानी घटना की हुई पुष्टि

इसी खबर के बारे में हमने और सर्च किया तो पत्रिका की वेबसाइट पर भी इसी से जुड़ी खबर मिली। इसकी हैडलाइन थी- "भाजपा पदाधिकारि‍यों को पेड़ से बांधा, जलाया पार्टी का झंडा" ये खबर 9 नवंबर 2020 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर से साफ हुआ कि ये वीडियो नवंबर 2020 में राजस्थान के नागौर में पंचायत समिति के चुनाव के दौरान का है जब टिकट नहीं मिलने पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पार्टी पदाधिकारियों को पेड़ से बांध दिया था।

फैक्ट चेक में क्या निकला

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में पता चला कि वायरल वीडियो साल 2020 में राजस्थान में हुए पंचायत समिति के चुनाव का है और इसका हाल के विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

ये भी पढे़ं-
Fact Check: दिग्विजय सिंह ने नहीं कहा- गोमांस खाने में कोई खराबी नहीं, भ्रामक निकला दावा

Fact Check: डबल सेंचुरी के बाद मैक्सवेल ने नहीं छुए सचिन के पैर, एडिटेड निकली वायरल फोटो